scorecardresearch

Fig Benefits: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बेहद असरदार है ये एक मेवा, जानिये फायदे और कैसे करें सेवन

जिन लोगों का वजन बढ़ गया है वो खाली पेट अंजीर का सेवन करें।

Fig Benefits, Anjeer Benefits, health benefits of fig,
अंजीर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। पोटैशियम से भरपूर अंजीर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। photo-freepik

अंजीर एक सूखा मेवा है जो 12 महीने मिलता है। इस ड्राईफ्रूट का स्वाद जितना अच्छा है बॉडी के लिए ये उतना ही हेल्दी भी है। स्वाद में मीठी अंजीर कई गुणों से भरपूर होती है। पोषक तत्वों से भरपूर ये ड्राईफ्रूट बॉडी को हेल्दी रखता है और कई बीमारियों से बचाव भी करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिन्क, मैंगनीज और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

अंजीर का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों की शुगर कंट्रोल रहती है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है और शुगर ज्यादा रहती है वो अंजीर का सेवन करें। आइए जानते हैं कि कैसे ये ड्राईफ्रूट डायबिटीज और हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

शुगर कंट्रोल करता है : डायबिटीज के मरीज डाइट में अंजीर का सेवन करें शुगर कंट्रोल रहेगी। अंजीर में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करते हैं। डायबिटीज के मरीज इस ड्राईफ्रूट का सेवन करें उनकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी और वो बीमारियों से दूर रहेंगे। अंजीर में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी एब्जॉर्ब नहीं होने देता है। इसे खाने से शुगर के मरीजों को कोई खतरा नहीं है।

ब्लड प्रेशर करती है कंट्रोल: अंजीर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। पोटैशियम से भरपूर अंजीर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। इसके सेवन से दिल के रोगों का खतरा कम होता है। अंजीर में मौजूद सॉल्युबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसे खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दिल हेल्दी रहता है। सूखी अंजीर में फिनोल, ओमेगा 3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल के रोगों से बचाव करता है।

वजन को कंट्रोल करती है अंजीर: जिन लोगों का वजन बढ़ गया है वो खाली पेट अंजीर का सेवन करें। फाइबर से भरपूर अंजीर भूख को शांत करती है और वजन को कंट्रोल करती है। इसे खाने के बाद लम्बे समय तक खाने की इच्छा नहीं होती।

अंजीर का सेवन कैसे करें: अंजीर के फायदों को दोगुना करना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन भीगोकर करें। रात में एक गिलास पानी में अंजीर को डाल दें और रात भर उसे भीगने दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें और अंजीर को खालें। सुबह खाली पेट अंजीर और उसके पानी का सेवन करने से पेट साफ होगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X