ताज़ा खबर
 

शुगर से लेकर अस्थमा के मरीजों तक के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है शरीफा

फा में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है साथ ही मसूड़ों के दर्द को भी कम करता है।

शरीफा खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

शरीफा या सीताफल सेहत के लिए एक लाभकारी फाल होता है। शरीफा विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह शरीर को मुक्त मूलकों के हानिकारक प्रभाव से बचाता है। शरीफा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, नियासीन और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए शरीफा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि शरीफा का सेवन सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।

1.त्वचा और बालों के लिए लाभकारी- शरीफा में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है साथ ही मसूड़ों के दर्द को भी कम करता है।

2. वजन बढ़ाने के लिए लाभकारी- स्वस्थ रुप से वजन बढ़ाने के लिए भी शरीफा का सेवन लाभकारी होता है। शरीफा में हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि स्वस्थ रुप से वजन बढ़ाने के लिए कारगर होते हैं।

3. डायबिटीज के लिए लाभकारी- शरीफा डायबिटीज की समस्या कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें डायटरी फाइबर होता है जो कि शुगर के अवशोषण को कम करता है और टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से बचाने में मदद करता है।

4.अस्थमा से बचाता है- शरीर में विटामिन बी6 पर्याप्त मात्रा में होता है। इसका रोजाना सेवन करने से सूजन और अस्थमा अटैक की समस्या नहीं होती है।

5. पाचन के लिए लाभकारी- शरीफा में कॉपर और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पाचन के लिए लाभकारी होता है। यह बोवेल मूवमेंट को सही रखता है और शरीफा खाने से डायरिया की समस्या पैदान नहीं होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App