scorecardresearch

Fox Nut Benefit: नवरात्र में पॉपुलर फास्टिंग फूड है मखाना, ये ड्राईफ्रूट भूख कंट्रोल करेगा और बॉडी को एनर्जी भी देगा

नवरात्रि के उपवास में लाइट फूड्स का सेवन करें, जिसे पचाना आसाना हो और जो बॉडी को हेल्दी रखें।

Fox Nut Benefit: नवरात्र में पॉपुलर फास्टिंग फूड है मखाना, ये ड्राईफ्रूट भूख कंट्रोल करेगा और बॉडी को एनर्जी भी देगा
प्रोटीन से भरपूर मखाना बॉडी को एनर्जी देता है और लम्बे समय तक पेट को भरा रखता है। photo-freepik

नवरात्रि का आज दूसरा दिन है। नौ दिनों तक चलने वाले इन उपवास में आपकी बॉडी में वीकनेस नहीं बढ़े इसके लिए आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। उपवास में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनका सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व हासिल हो सकें। उपवास में ड्राईफ्रूट्स का सेवन सबसे ज्यादा उपयोगी है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है, साथ ही उपवास में भूख भी कम लगती है। ड्राईफ्रूट्स में भी मखाना का सेवन उपवास में बेहद उपयोगी है। कुछ लोग मखाने का इस्तेमाल उसकी खीर बनाकर कर सकते हैं तो कुछ उसे भून कर खाते हैं।

फास्ट के दौरान ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो हल्का हो और जिसे पचाना आसान हो। मखाना ऐसा ही एक ड्राईफ्रूट है जो लाइट रहता है और बॉडी को एनर्जी देता है। मखाना का सेवन मूड को भी प्रभावित करता है। फास्ट में मूड चिड़चिड़ा हो सकता है ऐसे में मखाना का सेवन आपके मूड को ठीक करेगा। फास्ट में नींद नहीं आने की परेशानी है तो मखाना का सेवन करें। आइए जानते हैं कि मखाना के सेवन बॉडी को कैसे फायदा पहुंचाता है।

उपवास के दौरान मखाना खाने के फायदे:

उपवास में मखाने का सेवन बॉडी की वीकनेस को दूर करेगा। मखानों में कॉलेस्ट्रोल, फैट और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है। इसका इस्तेमाल स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं। मखाना प्रोटीन से भरपूर और ग्लूटन फ्री होता हैं जो बॉडी को एनर्जी देता है और वजन को कंट्रोल करता है। इसे खाने के बाद लम्बे समय तक भूख नहीं लगती।

उपवास में हम रेगुलर मील नहीं लेते हैं इसलिए बीपी कम हो सकता है। भूख की वजह से काम करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है, ऐसे में मखाना एक बेहतरीन एनर्जेटिक फूड साबित होता है। अगर आप ओवर वेट हैं तो मखाना का सेवन करें जल्द ही वजह कंट्रोल होगा।

मखाना कैसे सेहत का रखता है ध्यान:

मखाना खाने से कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने में मखाना का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। डायबिटीज के मरीज उपवास में मखाना का सेवन करें। मखाना बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत करता है।

फास्ट में मखाने का सेवन कैसे करें:

फास्ट के दौरान मखाने का सेवन उसकी खीर बनाकर कर सकते हैं। मखाने की खीर बनाना बेहद आसान है। आप मखाने का सेवन उसे घी में भूनकर भी कर सकते हैं। आप मखाने को नमकीन भी बना सकते हैं। फास्ट के दौरान मखाना का सेवन बॉडी में पानी की कमी को दूर करेगा। मखाने में पानी नहीं होता लेकिन ये बॉडी में पानी को होल्ड करके रख सकता है। फास्ट में इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 01:07:24 pm
अपडेट