scorecardresearch

BP Control Tips: इस एक फ्रूट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, जानिए खाने के फायदे

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में कीवि को शामिल करें।

KIWI,KIWI HEALTH BENEFITS,blood pressure control diet,
विटामिन सी का बेस्ट स्रोत है कीवि जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। photo-freepik

ब्लड प्रेशर एक ऐसी परेशानी है जिसका कम और ज्यादा होना दोनों ही खतरनाक है। खराब लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से ब्लड प्रेशर की बीमारी कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना लेती है। ब्लड प्रेशर का कंट्रोल रहना बेहद जरूरी है। सामान्य ब्लड प्रेशर का स्तर 120/80 होता है, इससे ज्यादा हो तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहा जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक पूरी दुनिया में एक अरब से ज्यादा लोग हाइपरटेंशन के शिकार हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में डाइट बेहद असरदार साबित होती है। डाइट में कुछ फलों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। कीवि एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों का खज़ाना है।

पोटेशियम से भरपूर कीवी में कैलीरी बहुत कम होती है जो वजन को कंट्रोल करती है और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। कीवि में विटामिन K, विटामिन C, विटामिन E, फोलेट और पोटैशियम मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। कीवि का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। आइए जानते हैं कीवि कैसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बॉडी को इससे कौन-कौन से फायदे होते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में कीवि को शामिल करें। कीवी में प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

पाचन रहता है दुरुस्त: कीवि का सेवन करने पाचन भी दुरुस्त रहता है। फाइबर से भरपूर कीवि पाचन को दुरुस्त करती है। रोजाना इसका सेवन करने से कब्ज और अपच से राहत मिलती है।

इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है: विटामिन सी का बेस्ट स्रोत है कीवि जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। कीवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। कीवि का सेवन उसका जूस बनाकर भी किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल करती है कंट्रोल: कीवि का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल की समस्याओं का जोखिम भी दूर करता है।

अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाता है: कीवि का सेवन करने से अर्थराइटिस की परेशानी से निजात मिलती है। कीवी में पाए जाने वाले तत्व अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मददगार हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.