scorecardresearch

Sunflower Seeds: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद असरदार हैं सूरजमुखी के बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

षधीय गुणों से भरपूर सूरजमुखी के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं।

Sunflower Seeds for diabetes control, how to use Sunflower Seeds for diabetes control, Sunflower Seeds,
सूरजमुखी के बीज में पोलीसैचुरेटेड फैट होता है और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है जो शुगर कंट्रोल करता है।Photo-Freepik

डायबिटीज एक ऐसी खराब बीमारी है जो एक बार हो जाए तो तमाम उम्र साथ रहती है। इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता। डॉयबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। ब्लड में शुगर का अनियंत्रित स्तर स्ट्रॉक और किडनी फेल का कारण बन सकता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद मायने रखता है।

सामान्य तौर पर कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ जड़ी बूटियां बेहद असरदार साबित होती है।

औषधीय गुणों से भरपूर सूरजमुखी के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। आइए जानते हैं कि सूरजमुखी के बीज कैसे शुगर को कंट्रोल करते हैं और उनका सेवन कैसे करें।

सूरजमुखी के बीज क्या हैं : सूरजमुखी के बीज सूरजमुखी फूल के बीच में मौजूद होते हैं। फूल सूखने के बाद उसकी पंखुड़ियां झड़ जाती है और बीच में उसके बीज बच जाते हैं। इन बीज को आसानी से फूल से निकाला जा सकता है। सूरजमुखी फूल के बीच में लगभग दो हजार से ज्यादा बीज हो सकते हैं। सूरजमुखी के बीज कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

सूरजमुखी के बीज कैसे डायबिटीज करते हैं कंट्रोल: सूरजमुखी के बीज में पोलीसैचुरेटेड फैट होता है और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है। कम कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए सूरजमुखी के बीज को स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल करते हैं। डायबिटीज के मरीज इन बीजों का सेवन करेंगे तो उनकी बॉडी को एनर्जी मिलेगी।

सूरजमुखी के बीज खाने के अन्य फायदे।

  • सूरजमुखी के बीज खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।
  • ये बीज हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
  • दिमाग सेहत में सुधार करने के लिए ये बीज बेहद उपयोगी हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट