scorecardresearch

Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार हैं जैतून के पत्ते, जानिए कैसे करें सेवन

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जैतून की पत्तियों का रस निकालकर पीने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से कंट्रोल होता है।

Olive Leaf for Diabetes, Health Benefits of Olive Leaf, Health Benefits,
जैतून की पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं, साथ ही इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग करती हैं। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर काफी तेजी से बढ़ने लगता है, जिससे शरीर में कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है, इसलिए शुगर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। मोटापा, हाई ब्लड प्रेश, तनाव और खराब लाइफस्टाइल इस बीमारी के लिए जिम्मेदार हैं।

आप भी डायबिटीज के शिकार हैं तो डाइट में बदलाव करें। शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में कुछ सप्लीमेंट को शामिल करें। आयुर्वेद के मुताबिक ऐसी कई जड़ी- बूटियां हैं जो शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं। आयुर्वेद के एक्सपर्ट के मुताबिक डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जैतून के पत्ते बेहद असरदार साबित होते हैं।

जैतून के पत्ते चबाने से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। जैतून की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करती हैं साथ ही इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग करती हैं। आइए जानते हैं कि जैतून की पत्तियां कैसे ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करती है।

जैतून के पत्ते कैसे शुगर कंट्रोल करते हैं: जैतून का तेल तो हम सभी सेवन करते हैं लेकिन आप जानते हैं कि जैतून की तरह उसके पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जैतून के छोटे पत्ते एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidants) गुणों से भरपूर होते हैं जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जैतून की पत्तियों का रस निकालकर पीने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से कंट्रोल होता है।

साल 2013 के एक अध्ययन के मुताबिक 12 हफ्तों तक जैतून के पत्तों का सेवन करने वाले प्रतिभागियों के इंसुलिन रेसिस्टेंट में काफी सुधार देखा गया था। जैतून की पत्तियों का सेवन उनका काढ़ा बनाकर भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि जैतून की पत्तियों का काढ़ा कैसे तैयार करें।

जैतून की पत्तियों का काढ़ा कैसे तैयार करें:

जैतून की पत्तियों का इस्तेमाल उसका काढ़ा बनाकर करना चाहते हैं तो सबसे पहले जैतून की पत्तियों को वॉश कर लें। एक पेन में एक कप पानी लें और उसमें पत्तियों को मिक्स करके उबालने रख दें। पानी कुछ देर उबल जाए तो उसे उसमें काली मिर्च और लौंग का पाउडर बनाकर डालें और फिर से कुछ देर उबलने दें। जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो उसे आंच से उतार लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट