scorecardresearch

BP Control Tips:ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है गर्मी का ये एक फल, जानिए फायदे

पोटैशियम युक्त खरबूजा रक्त वाहिकाओं को आराम देता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

muskmelon For blood pressure control, BP control tips, bp control, muskmelon benefits,
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खरबूजे का सेवन बेस्ट है। photo-freepik

ब्लड प्रेशर एक ऐसी परेशानी है जिसका बढ़ना और घटना दोनों सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन भी कहते है ये एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जिससे कई रोगों का खतरा बढ़ जाता है। खराब लाइफ स्टाइल, खराब खान-पान, किडनी से जुड़ी परेशानियां और मौसम में बदलाव आने से ब्लड प्रेशर के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो इस स्थिति में दिल को खून को पंप करने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मरीज को तेज गुस्सा आता है और मरीज को सांस लेने में दिक्कत भी होती है। किसी भी इनसान का ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। इससे कम होने पर ब्लड प्रेशर लो की परेशानी होती है और इससे ज्यादा होने पर हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट, वॉक और दवाई का सेवन करना जरूरी है। आप ब्लड प्रेशर को डाइट के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खरबूजे का सेवन बेस्ट है। खरबूजा गर्मी में पाया जाने वाला फल है जो मोटापा को कंट्रोल करता है, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है। आइए जानते हैं कि खरबूजा ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करता है और इसका सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

खरबूजा करता है ब्लड प्रेशर नॉर्मल: खरबूजे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। पोटैशियम युक्त फल रक्त वाहिकाओं को आराम देता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। पोटैशियम एक वैसोडिलेटर की तरह काम करता है, जो बीपी को जल्द ही कंट्रोल रखता है। खरबूजा का गर्मी में सेवन करने से बॉडी में पानी की कमी भी पूरी होती है।

मोटापा कंट्रोल करता है: तरबूजे का सेवन करने से मोटापा कंट्रोल रहता है। फैट फ्री खरबूजा का सेवन करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापे की समस्या नहीं होती।

तनाव का इलाज करता है: खरबूजे में पाये जाने वाला पोटैशियम ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन करने से दिमाग शांत रहता है। विटामिन-सी से भरपूर खरबूजा सफेद ब्लड सेल्स के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है: खरबूजे के नियमित सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है। विटामिन-सी और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.