scorecardresearch

Piles Cure: बवासीर मरीजों के लिए रामबाण की तरह है सर्दी का ये फल, पाइल्स के दर्द में भी मिलती है राहत

consume guava in piles: बवासीर के मरीज कब्ज के लक्षणों को दूर करने के लिए अमरूद का सेवन करें।

Piles Cure: बवासीर मरीजों के लिए रामबाण की तरह है सर्दी का ये फल, पाइल्स के दर्द में भी मिलती है राहत
पाइल्स के मरीज सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन करें गुदा द्वार में सूजन और दर्द से राहत मिलेगी। photo-freepik

Fruits for Piles:पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो इसके लक्षण बढ़ने लगते है। पाइल्स की बीमारी के लिए खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। इस बीमारी के लिए पाचन संबंधी समस्याएं बेहद परेशान करती है। डाइट में डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड जैसे फ्रोजन मीट, फास्ट फूड और डीप फ्राईड फूड का अधिक सेवन करने से पाचन की समस्याएं बढ़ने लगती है।

पाइल्स की बीमारी में कब्ज की समस्या इस बीमारी के लक्षणों को बढ़ाती है। बवासीर दो तरह की होती है खूनी बवासीर और बादी बवासरी।खूनी बवासीर में गुदा द्वार में किसी तरह की तकलीफ नहीं होती है केवल खून आता है लेकिन बादी बवासीर में गुदा द्वार में सूजन और दर्द की शिकायत रहती है। दोनों तरह की बवासीर परेशान करती है।

बवासीर को कंट्रोल करने के लिए अमरूद (guava benefits) का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। अमरूद सर्दी में पाया जाने वाला एक स्वादिष्ट (delicious)और पोषक तत्वों (nutritious) से भरपूर फल है। कैलोरी में कम (low calories)और फाइबर से भरपूर ये फल (loaded with fibre)जो पाचन को ठीक रखता है। इसका सेवन पाइल्स (piles) के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस फल का सेवन कई तरह से किया जा सकता है जैसे कच्चे, खट्टी चटनी बनाकर, मीठा मुरब्बा बनाकर इस फ्रूट को खा सकते हैं। आइए जानते हैं कि पाइल्स के मरीजों के लिए अमरूद का सेवन कैसे फायदेमंद है।

पाइल्स को कैसे कंट्रोल करता है अमरूद: (guava for piles control)

साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ विमल झांझर (एमबीबीएस, एमडी) के मुताबिक अमरूद में कैलोरी बेहद कम होती है और ये फाइबर से भरपूर होता है। इसका सेवन कब्ज से राहत दिलाता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गुलाबी अमरूद में अंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो कब्ज को दूर करते हैं। पाइल्स के मरीजों के लिए कब्ज की परेशानी होना बीमारी के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

बवासीर के मरीज कब्ज को दूर करने के लिए अमरूद का सेवन करें। फाइबर से भरपूर अमरूद का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और स्टूल लूज होता है। ये फल बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है और आंत को क्लीन करता है। इसका सेवन करने से स्टूल पास करने में आसानी होती है। जिन लोगों को पाइल्स की परेशानी है वो लगातार अमरूद का सेवन करें। पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद का सेवन बवासीर के लक्षणों को कंट्रोल करता है।

बवासीर के मरीज कब करें अमरूद का सेवन: (piles patients consume guava)

विटामिन ई से भरपूर अमरूद का सेवन पाइल्स के साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन सी से भरपूर अमरूद का सेवन पाइल्स के मरीज खाली पेट कर सकते हैं। खाली पेट नमक लगाकर सुबह इस हेल्दी फल का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। ये फल मलाशय की सूजन को कम करता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-11-2022 at 01:40:03 pm