scorecardresearch

BP Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं रहता तो दूध के साथ करें अंजीर का सेवन, जानिए 5 फायदे

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर डालें और उसे रात में भीगो दें। सुबह उठकर आप इस दूध को उबालकर पीएं।

BP Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं रहता तो दूध के साथ करें अंजीर का सेवन, जानिए 5 फायदे
अंजीर का सेवन अगर दूध के साथ किया जाए तो तो ब्लड प्रेशर हमेशा नॉर्मल रहता है। photo-freepik

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसका बढ़ना और घटना दोनों सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। साइलेंट किलर के नाम से मशहूर बीपी की बीमारी को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो स्ट्रॉक और हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। तनाव, किडनी की बीमारी, आलस, मौसम में बदलाव और खराब डाइट इस बीमारी की मुख्य वजह हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने के लक्षणों की बात करें तो इस बीमारी से पीड़ित इंसान को चक्कर आते हैं, घबराहट महसूस होती है और पसीना आने लगता है।

ग्रेट इंडिया ब्लड प्रेशर के सर्वे के अनुसार 30% लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। पुरुषों में ये बीमारी ज्यादा होती है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो डाइट में बदलाव करें। कुछ खास तरह के फूड्स का सेवन करके इस बीमारी को काफी हद तक काबू किया जा सकता है।

अंजीर के फायदे:

अंजीर एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो खाने में स्वादिष्ट होती है और सेहत के लिए बेहद उपयोगी होती है। एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर अंजीर वजन को कंट्रोल करती है और दिल की बीमारियों से रक्षा करती है। ये ड्राईफ्रूट ब्लड शुगर (blood sugar)को भी कंट्रोल करने में असरदार है। इतनी उपयोगी अंजीर का सेवन अगर दूध के साथ किया जाए तो तो ब्लड प्रेशर हमेशा नॉर्मल रहता है। आइए जानते हैं कि अंजीर का सेवन दूध के साथ करने से BP कैसे कंट्रोल रहता है और इससे सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

अंजीर कैसे बीपी को कंट्रोल करता है:

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अंजीर एक ऐसा मेवा है जिसमें पोटेशियम होता है जो मांसपेशियों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई होता वो इस ड्राईफ्रूट्स का सेवन दूध के साथ करें। दूध और अंजीर दोनों ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कैसे करें अजीर और दूध का सेवन:

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर डालें और उसे रात में भीगो दें। सुबह उठकर आप इस दूध को उबालकर पीएं। दूध में मौजूद अंजीर को आप ऐसे भी खा सकते है।

दूध में अंजीर डालकर पीने के फायदे:

  • दूध में अंजीर का सेवन करने से दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, वजन बढ़ना, पेट की समस्या और नींद नहीं आने की परेशानी का उपचार कर सकते हैं।
  • दूध और अंजीर का सेवन करने से बॉडी की कमजोरी और थकान दूर होती है।
  • अंजीर का दूध पाचन को ठीक रखता है। ये अपच, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी और अन्य समस्याओं से राहत दिलाता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.