scorecardresearch

Piles Cure: पाइल्स के दर्द से परेशान हैं तो रोज खजूर खाएं, जानिए सेहत के  लिए 5 फायदे

पाइल्स के मरीज कब्ज को दूर करने के लिए रोजाना खजूर का सेवन करें।

Piles Cure: पाइल्स के दर्द से परेशान हैं तो रोज खजूर खाएं, जानिए सेहत के  लिए 5 फायदे
पाइल्स का उपचार करना चाहते हैं तो खजूर के पत्तों का पाउडर इस्तेमला कीजिए। photo-freepik

बवासीर आपके गुदा (anus)और मलाशय (rectum)में सूजी हुई नसें होती हैं जो दर्द, खुजली और मलाशय से रक्तस्राव (rectal bleeding) का कारण बन सकती हैं। ये परेशानी आंतरिक या बाहरी कोई भी हो सकती हैं। आंतरिक बवासीर मलाशय में स्थित होती हैं। आमतौर पर इस बवासीर के लक्षण महसूस नहीं होते। बाहरी बवासीर गुदा की बाहरी त्वचा पर होती है।

बवासीर आम है जिसके मरीजों की तादाद देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (NIDDK) के अनुसार 20 में से एक अमेरिकी किसी न किसी समय इस बीमारी का अनुभव करता है। ये बीमारी आम तौर पर कुछ हफ्तों में अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन गंभीर लक्षण होने पर परेशानी बढ़ भी सकती है। इस बीमारी का मुख्य कारण कब्ज है जो खराब डाइट की वजह से होती है। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी होती है अगर वो इलाज नहीं करें तो बवासीर के लक्षण पैदा हो सकते हैं।

बवासीर होने पर एनस में दर्द के साथ खून भी आ सकता है। बवासीर के दर्द से परेशान है तो डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें। डाइट में खजूर का सेवन बवासीर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। खजूर ना सिर्फ कब्ज का उपचार करती बल्कि बवासीर का भी इलाज करती है। आइए जानते हैं कि कैसे खजूर का सेवन करने से कब्ज और बवासीर से निजात मिलती है और बॉडी को कई तरह के फायदे भी होते हैं।

कब्ज़ और गैस का उपचार करती है खजूर:

खजूर एक सुपर फूड है जिसके सेहत के लिए बेहद फायदे हैं। खजूर का सेवन रात में सोते समय करेंगे तो कब्ज की बीमारी से राहत मिलेगी। खजूर में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मौजूद होता है जो बॉडी को एनर्जी देता है और कब्ज से राहत दिलाता है। जिन लोगों को कब्ज की बीमारी है वो खजूर को रात को एक गिलास पानी में भिगों दें और सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करें आपको कब्ज से राहत मिलेगी। खजूर का सेवन करने से बॉडी में आयरन की कमी पूरी होती है और बॉडी हेल्दी रहती है।

बवासीर का उपचार करती है:

खूनी बवासीर से परेशान हैं तो खजूर का सेवन कीजिए। खजूर के पत्तों का सेवन भी खूनी बवासीर से राहत दिलाने में असरदार साबित होता है। खजूर के पत्तों को आग पर जलाकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को किसी बोतल में रख लें और दिन में दो बार इस पाउडर का सेवन करें आपको खूनी बवासी से राहत मिलेगी।

खजूर के फायदे:

खजूर का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी हेल्दी रहती है। खजूर को सुबह खाली पेट खाया जाए तो मोटापा से राहत मिलती है। फाइबर से भरपूर खजूर का सेवन करने से भूख नहीं लगती और वजन कम रहता है। जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं वो खजूर का सेवन करें। खजूर बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है और बॉडी को एनर्जी देती है। ब्लड प्रेशर लो रहता है तो खजूर खाएं। खजूर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-10-2022 at 11:15:00 am
अपडेट