ताज़ा खबर
 

आंवले को ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे से बाल तक का रखता है ख्याल

बेहतर स्वास्थ्य के लिए आंवले का सेवन लाभकारी होता है। आंवले में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

आंवला शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करता है

आंवला स्वाद में खट्टा होता है लेकिन इसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं। आंवला में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे- विटामिन सी, बी, आयरनस कैल्शियम और सेचुरेटेड फैट जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये पोषक तत्व शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं। आंवला का सेवन आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं या फिर अचार के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप रोजाना एक आंवले का सेवन करते हैं जो आप कई बीमारियों से खुद को बचाते हैं। साथ ही आपको इंफेक्शन होने से भी बचाता है। आंवले का सेवन शारीरिक और मानसिक रूप से आपको स्वस्थ रखता है।

त्वचा को स्वस्थ रखता है
आंवला में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। ये तत्व त्वचा के डेड सेल्स को रिमूव करता है और नए स्किन सेल्स को बनाता है। इसके अलावा आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत होता है जो त्वचा की टिशू को डैमेज होने से बचाता है।

फैट बर्न करता है
आंवला प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाकर मोटापे से लड़ने में मदद करता है, जो बदले में अनवांडेट फैट को बर्न करने में मदद करता है। आंवले का सेवन बेली फैट को भी कम करता है और शरीर को सही आकार देता है।

ब्लड प्यूरिफायर होता है
आंवला एक ब्लड प्यूरिफायर की तरह काम करता है जो शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करता है। नियमित रूप से आंवले के जूस का सेवन करने से हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और ब्लड सेल्स काउंट भी बढ़ता है।

बालों को स्वस्थ रखता है
आंवला में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बालों को स्वस्थ रखता है और बालों से जुड़ी समस्या जैसे- बाल झड़ना, डैंड्रफ, स्कैल्प की समस्या और दो-मुंहे को भी कम करने में मदद करता है। आंवले में मौजूद तत्व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेहद उपयोगी है सर्दियों में मूंगफली खाना, त्वचा से लेकर दिमाग तक को पहुंचाता है लाभ
2 बच्चे के पढ़ाई से जी चुराने के पीछे हो सकती है यह बीमारी, अपना सकते हैं ये तरीके
3 दांतों से लापरवाही पैदा कर सकती है दिल का खतरा, ऐसे रखें ख्याल
ये पढ़ा क्या?
X