ताज़ा खबर
 

कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का निदान है बादाम, एक गिलास दूध में 2 बादाम डालकर पीने के ये हैं फायदे

Almond Health Benefits: जानकार बताते हैं कि दूध में बादाम मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है

रात को रोजाना एक गिलास दूध में 2 बादाम मिलाकर पीने से शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती है

Almond Milk Benefits: सूखे मेवे खासकर बादाम स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कई बार आपने सुना होगा कि जो लोग हर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, उन्हें बादाम खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसके अलावा भी बादाम कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं। बताया जाता है कि बादाम खाने से आपके शरीर को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन पर्याप्त मात्रा में मिल पाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि दूध में हर दिन दो बादाम मिलाकर सेवन करने से सेहत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्या हैं इसे पीने के फायदे: दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, साथ ही बादाम भी इस पोषक तत्व से भरपूर होता है। ऐसे में मजबूत हड्डियों के लिए इसका सेवन बेहद प्रभावी साबित होगा। साथ ही, इसमें विटामिन डी भी होता है जो कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में सहायक होगा।

शरीर में बरकरार रहेगी एनर्जी: एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात को रोजाना एक गिलास दूध में 2 बादाम मिलाकर पीने से शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती है। बता दें कि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। साथ ही, बादाम की तासीर गर्म होती है, दूध में जाकर ये गर्मी संतुलित हो जाती है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन हेल्दी माना जाता है।

बेहतर पाचन में मदद करता है: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि बादाम में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में सहायक होता है। साथ ही, बादाम में डाइजेस्टिव एंजाइम पाए जाते हैं जो फैट को पचाने में भी असरदायी होता है। जिन लोगों को अपच की शिकायत रहती है उन्हें अपनी डाइट में बादाम वाले दूध को शामिल करना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद: विशेषज्ञों का मानना है कि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो फूड क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं। साथ ही, बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर काबू पाने के लिए बादाम का सेवन लाभप्रद साबित होगा। इस ड्राई फ्रूट में विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायक हैं।

ये भी हैं लाभ: जानकार बताते हैं कि दूध में बादाम मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। बादाम में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बेहतर होती है। इस दूध को पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है, साथ ही ये स्ट्रेस कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, ये मस्तिष्क को शांत करता है और अच्छी नींद लाने में भी ये सहायक है।

Next Stories
1 खाली पेट इन चीजों को खाने से शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज जरूर करें ट्राय
2 गर्मियों में ज्यादा लहसुन खाने से हो सकता है नुकसान, उल्टी-दस्त और सीने में जलन कर सकती है परेशान
3 ज्यादा दवा खाने से भी बढ़ जाता है यूरिक एसिड का स्तर, इन 6 उपायों से काबू करने में मिलेगी मदद
ये  पढ़ा क्या?
X