ताज़ा खबर
 

हाई ब्लड प्रेशर को काबू करने में कारगर है बादाम, जानिये कैसे खाने से होगा फायदा

Almonds Health Benefits: बादाम में विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और मिनरल्स होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

High Blood Pressure, High Blood Pressure Diet, foods for high blood pressure, high bpबादाम खाने से आपको दिल संबंधित बीमारी नहीं होती है और हार्ट अटैक का भी खतरा कम हो जाता है

High BP Patients Diet: सिरदर्द, चक्कर आना, सांस में परेशानी, नींद न आना, सांस फूलना, नाक से खून निकलना आदि जैसी परेशानियां आज के समय में आम हो गई हैं। हालांकि, कई बार ये किसी गंभीर स्वास्थ्य  समस्याओं की ओर भी संकेत करती है। अनियमित ब्लड प्रेशर भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर खराब लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली एक बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या दुनिया भर में बहुत तेजी से बढ़ रही है। बता दें कि जब ब्लड वेसल्स में रक्त का दबाव बढ़ जाता है तो उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो जाती है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार बादाम खाना इन मरीजों के लिए फायदेमंद है –

गुड फैट का बेहतरीन स्रोत है बादाम: बादाम में विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और मिनरल्स होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय रोग की समस्याओं को भी कम करता है। इसके अलावा, मोनोसैचुरेटेड और पॉली सैचुरेटेड फैट भी बादाम में पाए जाते हैं। बता दें कि ये दोनों ही गुड फैट की कैटिगरी में आते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम: कोलेस्ट्रॉल को दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण माना गया है। बादाम खाने से आपको दिल संबंधित बीमारी नहीं होती है और हार्ट अटैक का भी खतरा कम हो जाता है क्योंकि यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को काबू में रखता है। इसके अलावा बादाम में मौजूद विटामिन ई  दिल और अधिक उम्र में आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होती है। उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करने में भी लाभदायक है बादाम का सेवन।

वजन कम करने में है सहायक: मोटापा को कई बीमारियों का जड़ माना जाता है। कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उन्हें हाई बीपी का खतरा भी अधिक होता है। बादाम में मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपके पेट को भरा-भरा रखते हैं। बादाम खाने से आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। इन सबसे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। वहीं, इसमें मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना एक मुट्ठी बादाम का ही सेवन करना चाहिए। सूखे बादामों की तुलना में रात भर भिगोए हुए बादाम ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इलाज के बाद भी बार-बार बनती है पथरी तो ट्राय करें ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी निजात
2 यूरिक एसिड के मरीजों का कैसा होना चाहिए नाश्ता, इन चीजों को खाने से कम होती है जोड़ों में दर्द की परेशानी
3 ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार हैं किचन के ये 5 मसाले, डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे करें शामिल
ये पढ़ा क्या?
X