ताज़ा खबर
 

विटामिन डी की कमी को पूरा करता है बादाम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Almond Health Benefits: बादाम में मौजूद विटामिन डी आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाने में मददगार है, बादाम को हमेशा छिलके के बिना खाना चाहिए

Almonds, Almond Benefits, Almond Health Benefits, Almond Benefits in Hindi, Vitamin D, Vitamin D for body, Vitamin D and Almonds, Vitamin D foods, Vitamin D Source, Almond Benefits for Diabetes, Almond Benefits for Heart, Almond for Weight Loss, Almond for Memory, Health Benefits of Almond, Almond Benefits for Skin and Hair, Almonds in summer, Advantages of Almonds, Almond Benefits for Weight Loss, Weight Loss Tips, Weight Loss Tips in Hindi, Health Tipsआप चाहें तो बादाम के दूध का भी सेवन कर सकते हैं, बादाम के दूध में 25 प्रतिशत तक विटामिन डी पाया जाता है

Almond Health Benefits: आज के व्यस्त जीवन-शैली में लोगों के शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे वो बीमारियों से घिर जाते हैं। विटामिन डी की कमी भी इन्हीं में से एक है जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, शरीर में कैल्शियम की कमी, यहां तक कि लोगों की इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शहर में रहने वाले 80 से 90 प्रतिशत लोगों में इस विटामिन की कमी होती है। अब लोगों के पास न तो सूरज की रोशनी में बैठने का समय है और न ही धूप सेकने का। बता दें कि धूप को विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। वहीं, अक्सर जो लोग बातें भूल जाते हैं उन्हें बादाम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन बादाम के और भी कई गुण हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। बादाम खाने से शरीर में विटामिन डी की भी पूर्ति होती है।

बादाम और विटामिन डी: बादाम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जहां सूर्य की रोशनी से लोग 80 प्रतिशत विटामिन डी ग्रहण कर सकते हैं वहीं, कई खाद्य पदार्थों से भी शरीर में इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी पूरी हो जाती है। बादाम में मौजूद विटामिन डी आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाने में मददगार है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत तो होती ही हैं, साथ में, कैंसर जैसी घातक बीमारी तक का खतरा कम हो सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल: ये तो हम सब जानते हैं कि बादाम को रात भर भिगोकर खाना चाहिए, लेकिन इसके पीछे क्या वजह है इससे अधिकांश लोग वाकिफ नहीं होते हैं। माना जाता है कि बादाम को हमेशा छिलके के बिना खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके छिलके में पाया जाने वाला एक तत्व बादाम से होने वाले फायदों को शरीर में पहुंचने से रोकता है। ऐसे में जब बादाम पूरी रात पानी में अच्छे से फुल जाता है तो छिलका हटाने में आसानी होती है। आप चाहें तो बादाम के दूध का भी सेवन कर सकते हैं। बादाम के दूध में 25 प्रतिशत तक विटामिन डी पाया जाता है।

ये हैं अन्य फायदे: अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो बादाम खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। बादाम के सेवन से वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद मिलती है। कई शोध में इस बात खुलासा हुआ है कि रोज एक मुट्ठी बादाम खाने से कुछ ही दिनों में लोग वजन कम कर सकते हैं। वहीं, डायबिटीज के मरीजों को भी बादाम खाने की सलाह दी जाती है। बादाम में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है जिस वजह से इसे बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं के लिए भी बादाम खाना फायदेमंद है, इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं व उनके गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में अहम भूमिका निभाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ये 5 फूड्स दे सकते हैं फैटी लिवर की समस्या, जानें कैसा होना चाहिए डाइट प्लान
2 COVID-19: कोरोना से बचने के लिए खानपान में बदलाव भी जरूरी, WHO ने दिये ये 5 टिप्स
3 COVID-19: फ्रिज में रखा खाना कितना सुरक्षित, जानिये- WHO ने क्या कहा…