ताज़ा खबर
 

अजवाइन से बना ये काढ़ा स्वास्थ्य संबंधी इन 5 परेशानियों को करता है दूर, जानिये घर पर बनाने की विधि

Kadha kaise banaye: अजवाइन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है, हेल्थ एक्सपर्ट्स इससे बने काढ़े को रोजाना सुबह पीने की सलाह देते हैं

Coronavirus treatment, immunity booster, kadha for immunity, ajwain water, ajwain water recipe, immunity booster drinkअजवाइन में ऐंटी-सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी पैरासेटिक गुण पाए जाते हैं। सर्दी-जुकाम व कान और मुंह से अन्य संबंधित संक्रमण को दूर करता है

Ajwain Kadha: आज के इस कोरोना काल में अपने सेहत के प्रति हर व्यक्ति में सजगता की भावना आ गई है। हर कोई आज के समय में सेहतमंद व बीमारियों से दूर रहना चाहता है। ऐसे में काढ़ा के सेवन का महत्व इस दौर में बढ़ गया है। आयुर्वेद में स्वास्थ्य की दृष्टि से काढ़ा को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है। इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर खांसी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में काढ़ा को कारगर माना जाता है। घरेलू मसालों से बनाए गए काढ़े को पीने से हाजमा भी स्वस्थ रहता है। अजवाइन के फायदों से तो हर कोई परिचित है, स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को बनाए रखने में भी इसके जादुई प्रभाव देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं अजवाइन का काढ़ा –

किन चीजों की होगी जरूरत:
1 चम्मच अजवाइन
आधा लीटर पानी
1 नींबू या फिर 1 टेबलस्पून सेब का सिरका
1 चम्मच हल्दी
चुटकी भर काला नमक
1 चम्मच शहद

कैसे बनाएं: गैस पर एक बर्तन में पानी, हल्दी और अजवाइन डालकर उबलने चढ़ाएं। पानी को तब तक उबालें जब तक बर्तन में उसकी क्वांटिटी आधी न हो जाए।  एक गिलास में इस घोल को छानकर निकालें। अब इसमें नींबू या सेब का सिरका, शहद और काला नमक मिलाएं और चुसकियों के साथ इसके स्वाद का आनंद लें।

रोज सुबह पीने की दी जाती है सलाह: अजवाइन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा, इसमें फॉस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, कोबाल्ट, आयोडीन जैसे कई दूसरे खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं। ये सभी तत्व अजवाइन को बेहद स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स इससे बने काढ़े को रोजाना सुबह पीने की सलाह देते हैं।

नियमित रूप से पीने के ये होंगे फायदे:

अजवाइन में ऐंटी-सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी पैरासेटिक गुण पाए जाते हैं। सर्दी-जुकाम व कान और मुंह से अन्य संबंधित संक्रमण को दूर करता है।

ये घरेलू आहार फेफड़ों को साफ रखने में मददगार है जिससे ब्लॉकेज नहीं होती है। लगभग हर घर में पाया जाने वाले ये मसाला सांस संबंधी परेशानियों को भी दूर करता है।

गठिया के मरीजों के लिए ये काढ़ा बेहद फायदेमंद है, इसके सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

पेट में दर्द, गैस, अपच और एसिडिटी जैसे पेट से जुड़ी परेशानियों के रोकथाम में भी अजवाइन का काढ़ा लाभदायक है।

वजन घटाने में भी अजवाइन से बना काढ़ा मदद करता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की कमी से लोगों को वेट लॉस करने में आसानी होती है। साथ ही, डायबिटीज व हृदय रोग का खतरा भी कम होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Diabetes के मरीजों के लिए सहजन की पत्तियों का रस है रामबाण, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल…
2 यूरिक एसिड के मरीज हरे मटर से करें परहेज, जानिये और किन फूड्स को करना चाहिए अवॉयड
3 गर्दन दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X