ताज़ा खबर
 

Uric Acid के मरीजों के लिए रामबाण है अजवाइन, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल

यूरिक एसिड (Uric Acid) के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड के मरीज अजवाइन को कब करें डाइट में शामिल-

uric acid, ajwain for uric acid, uric acid diet, uric acid diet planयूरिक एसिड वाले अजवाइन खाएं-

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई तरह से आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द , सूजन, गठिया जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। पैर और हाथों की अंगुलियों और अंगूठों के जोड़ो में हल्की हल्की चुभन जैसा दर्द, टखनों और घुटनों में दर्द हो तो इसे मामूली थकान की वजह से होने वाला दर्द समझकर अनदेखा ना करें, यह आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में अपनी डाइट और लाइफस्टाइल का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड के मरीज अजवाइन को कब करें डाइट में शामिल-

यूरिक एसिड के लिए अजवाइन: शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को कम करने में अजवाइन भी बहुत कारगर है। अजवाइन में उच्च मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है। यूरिक एसिड अधिक हो जाने पर वह हाइपरयूरिसीमिया का रूप ले लेता है। इससे गाउट नामक बीमारी हो सकती है जिसके कारण जोड़ों में तेज दर्द होता है। ऐसे में अजवाइन का इस्तेमाल आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा अजवाइन में एंटीबायोटिक भी मौजूद होता है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें अजवाइन को डाइट में शामिल: हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी बनाकर पीना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले रात को अजवाइन भिगोकर छोड़ दें। फिर सुबह उसे छान लें और फिर पिएं। इसके अलावा अजवाइन के साथ अदरक मिलाकर खाने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल होता है। अजवाइन और अदरक आपके अंदर के पसीने को बाहर निकालता है जो यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करता है।

अजवाइन के अन्य स्वास्थ्य लाभ:
– अजवाइन में थाइमोल नामक कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करता है। कब्ज, दस्त जैसी समस्या को भी कम करता है।
– अस्थमा जैसे श्वसन तंत्र की समस्या से राहत दिलाने में भी अजवाइन के लाभ दिखाई दे सकते हैं। इससे अस्थमा की समस्या से कुछ राहत मिल सकती है।
– अजवाइन खाने के फायदे डायरिया से राहत दिलाने के लिए भी देखा जा सकता है।
– अर्थराइटिस (गठिया) और जोड़ों में दर्द से निजात दिलाने में अजवाइन लाभकारी हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज से लेकर हाई BP तक, इन बीमारियों के लिए रामबाण है अजवाइन, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल
2 दालचीनी और नींबू से बना ये काढ़ा इम्युनिटी के लिए है रामबाण, जानिये घर पर बनाने की पूरी विधि
3 लिवर की सूजन को दूर कर सकते हैं रसोई के ये मसाले, फैटी लिवर के मरीज जरूर करें ट्राय
IPL 2020: LIVE
X