ताज़ा खबर
 

Ajwain Benefits: अजवाइन सर्दी-जुकाम के लिए होता है फायदेमंद, और भी किन समस्याओं से दिलाता है राहत

Ajwain Health Benefits for Cold, Cough, Diabetes, Weight Loss, Asthma: अजवाइन कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। अजवाइन में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मदद करता है।

Ajwain Benefits: अजवाइन कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है

Ajwain Health Benefits for Cold, Cough, Stomach, Diabetes, Healthy Heart: हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी हेल्दी डाइट फॉलो करना होता है। ऐसे में किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें होती हैं जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। अजवाइन उनमें से एक है जिसका इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। अजवाइन में नियासिन, थाईमोल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीसेप्टिक गुण के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं। सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की समस्या, हर किसी के लिए अजवाइन कारगर होता है। आइए जानते हैं इसके अन्य लाभ-

सर्दी-जुकाम के लिए: अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है जो सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद होता है। अजवाइन को कपड़े में रखकर गर्म कर लें और सोते वक्त उसे अपने तकिए के पास रख लें। इससे नाक बंद की परेशानी कम हो जाएगी और साइनस की समस्या भी कम हो जाएगी।

डायबिटीज के लिए: अजवाइन में मौजूद तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। रोजाना एक चम्मच अजवाइन को 4 चम्मच बेल के जूस के साथ पिएं। यह डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इस मिश्रण को रोजाना दिन में 2,3 बार पिएं।

वजन कम करने के लिए: अजवाइन में स्टीमूलेटिंग इफेक्ट होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद अन्य तत्व शरीर में फैट को एकत्रित होने से बचाता है। इतना ही नहीं अजवाइन वाला पानी शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा अजवाइन मोटापा कम करने में भी मदद करता है।

अस्थमा से राहत दिलाता है: अजवाइन को गर्म करने पर उससे निकलने वाला धुआं ब्रॉन्कोडिएलेटर की तरह काम करता है, जो सांस लेना आसान कर देता है। इतना ही नहीं यह सांस की नली को भी साफ करता है जिससे सांस ना लेने की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा अस्थमा के लक्षणों को भी कम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Weight Loss में कारगर है किचन में मिलने वाला ये मसाला, और भी हैं कई फायदे
2 ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है कॉपर, जानें क्या हैं इसके और फायदे
3 Coronavirus से अब तक सुरक्षित दिल्लीवासियों को है इस वायरस से अधिक खतरा
ये पढ़ा क्या?
X