scorecardresearch

पके भोजन में उपर से नमक मिलाना हो सकता है खतरनाक, जानिये रिसर्च में क्या निकला 

पहले से ही तैयार हुए भोजन में नमक डालना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है।

पके भोजन में उपर से नमक मिलाना हो सकता है खतरनाक, जानिये रिसर्च में क्या निकला 
WHO की रिपोर्ट के मुताबिक रोज़ाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। photo-freepik

खाने में नमक के बिना उसका स्वाद अधूरा है। आप कितनी भी टेस्टी खाना पका लें अगर उसमें नमक नहीं होता तो खाना स्वादिष्ट नहीं लगता। खाने में मिकदार में नमक का सेवन करने से खाना ना सिर्फ स्वादिष्ट लगता है बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। खाने में अधिक नमक का सेवन करने से बॉडी में ज्यादा मात्रा में सोडियम और पोटैशियम जाता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक रोज़ाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। WHO के मुताबिक अक्सर लोग 9 से 12 ग्राम रोजाना नमक खाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। कुछ लोगों की आदत होती है वो खाने में ऊपर से नमक मिलाकर उसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपकी मृत्यु का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। जी हां पहले से ही तैयार हुए भोजन में नमक डालना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है। आइए जानते हैं किस प्रकार तैयार भोजन में नमक डालना आपकी सेहत के लिए के लिए हानिकारक हो सकता है।

नमक के अधिक सेवन से होने वाली परेशानियां :(Problems which arise due to excess amount of salt)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग खाने में नमक की अधिक मात्रा का सेवन करते हैं ,उनके शरीर में डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखाई देने लगते हैं और अधिक पसीना आने की भी परेशानी होने लगती है। इसके अलावा अधिक नमक के सेवन से स्वस्थ लोगों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती है।

क्या तैयार भोजन में नमक डालने से बढ़ सकता है मौत का खतरा ?(Does add salt to your food could lead to early death )

हाल ही में यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग पहले से ही तैयार हुए भोजन में नमक मिलाते हैं ,उनमें मौत का खतरा ओरों के मुकाबले कई गुना ज्यादा होता है। इस अध्ययन के मुताबिक महिलाओं की उम्र में 1. 5 साल और पुरुषों की उम्र में 2.8 साल की कमी पाई गई है। इसलिए तैयार हुए भोजन में नमक मिलाने से बचना चाहिए और भोजन बनाते समय भी नमक की मात्रा का खास ख्याल रखना चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं बचाव:(Tips to reduce the risk of early death)

  • पहले से ही तैयार भोजन में नमक मिलाने से बचें।
  • स्वाद के लिए खाने में बार-बार नमक की मात्रा न बढ़ाएं।
  • खाना पकाते समय ही नमक की मात्रा चेक कर लें।
  • अधिक नमक से होने वाले जोखिम को फल और सब्जियों के सेवन से कम कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट