इन खाद्य पदार्थों से करें अपने दिन की शुरुआत, नहीं होगी थकान और कमजोरी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है।

Almond, Health news, health
सबह के समय करें इन चीजों का सेवन (फोटो क्रेडिट- Pixabay/ Indian Express)

स्वस्थ जीवनशैली और हेल्दी शरीर के लिए स्वस्थ खानपान का होना भी बेहद ही जरूरी है। विशेषज्ञ बताते हैं की अगर व्यक्ति का खानपान हेल्दी होगा तो उसके बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत हेल्दी फूड से करना बेहद ही जरूरी है। आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं, यह आपके मूड से लेकर पूरे दिन की प्रोडक्टिविटी तक बहुत कुछ तय करता है।

हाल ही में होम्योपैथी डॉक्टर कुशांगी हेमानी ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक पोस्ट साझा किया है। जिसमें उन्हें कुछ खाद्य पदार्थों का जिक्र किया है, जिनका सुबह के समय सेवन करने से ना सिर्फ आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी सुधारते हैं।

बादाम: डॉक्टर बताती हैं की बादाम को रात में भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर छीले हुए बादाम का सेवन करें। पोषक तत्वों से भरपूर बादाम में विटामिन ई की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो स्किन और बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही बादाम दिमाग के लिए भी बेहद अच्छा होता है।

किशमिश: किशमिश आंत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके लिए रात में किशमिश को भिगो लें। फिर सुबह उठकर भीगी हुई किशमिश का सेवन करें। किशमिश पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही बाल झड़ने की समस्या को भी रोकती है। इस सुपरफूड में आयरन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

हल्दी का पानी: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। हल्दी में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीटेंड, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है। ऐसे में आप गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर सुबह के समय सेवन कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है बल्कि शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है।

डॉक्टर कुशांगी हेमानी द्वारा बताए गए इन टिप्स के जरिए आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट