ताज़ा खबर
 

सर्दियों में मजबूत इम्युनिटी के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Immunity Booster Foods: कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है। इसे खाने से खांसी-जुकाम का खतरा भी कम होता है

COVID-19, Coronavirus, winter foods, immunity booster, immunity booster foodsइम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने में शहद भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

Immunity Boosting Tips: झुलसाती गर्मी के बाद सुहानी ठंड का मौसम हर किसी को प्रिय होता है। पसीना और नमी से राहत दिलाने के साथ ही ये मौसम अपने साथ कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, फ्लू और कफ की परेशानी अधिक देखने को मिलती है। वहीं, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे रेस्पिरेटरी बीमारी से पीड़ित लोगों को भी सर्दियों में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इनसे निजात पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि स्वस्थ खानपान से भी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है। इनमें मौजूद विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व शरीर को ताकत प्रदान करते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ खाद्य पदार्थों में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो इन मौसमी बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर हैं। आइए जानते हैं किन फूड्स को खाना होगा फायदेमंद –

अदरक: अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण के साथ एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-कैंसर तत्व भी मौजूद होते हैं। इन सब गुणों से भरपूर अदरक इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। वायरल इंफेक्शन से पीछा छुड़ाने के लिए सबसे पहले पानी को उबालने चढ़ाएं और उसमें अदरक डालें। बगैर कोई अन्य मसाला डालें, इस पेय को पीयें।

शहद: इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने में शहद भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कफ और गले में खराश की परेशानी को दूर करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर उसका सेवन करें। आप चाहें तो चाय और दूध में भी शहद मिलाकर पी सकते हैं।

लहसुन: कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है। साथ ही, इसके सेवन से खांसी-जुकाम से पीड़ित होने का खतरा भी कम होता है। जो लोग गंभीर सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं, उन्हें रोज सुबह कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए। ये गले में खराश को दूर करने के साथ ही शरीर को गर्माहट प्रदान करता है।

चिकेन सूप: विटामिन, मिनरल और प्रोटीन जैसे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकेन सूप को पचाना बेहद आसान होता है। इसे फ्लूइड्स और एलेक्ट्रोलाइट्स का बेहतरीन स्रोत माना जाता है जो बुखार से निजात दिलाने में मददगार है। साथ ही, नाक के कंजेशन को भी दूर करता है।

ओट्स: नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर जहां हृदय के लिए जरूरी है, वहीं ज़िंक इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विशेषज्ञ की कलम से: मनोविज्ञान के क्षेत्र में मनपंसद अवसर
2 रात में दाल-चावल खाने से भी बढ़ सकता है यूरिक एसिड का स्तर, जानें किन चीजों से परहेज है जरूरी
3 सर्दियों के मौसम में डायबिटीज रोगी इन फूड्स से करें परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल
यह पढ़ा क्या?
X