डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अंजीर का सेवन, Blood Sugar Level कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद

एक्सपर्ट्स की मानें तो दवाइयों के साथ-साथ कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

Blood Sugar, Diabetes, Anjeer
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है अंजीर (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/ Indian Express)

डायबिटीज के बीमारी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को काबू में रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि खून में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से ना सिर्फ घबराहट, बेचैनी, बार-बार पेशाब आना, त्वचा पर काले, लाल और पीले रंग के धब्बे और आंखों की रोशनी धुंधली होना जैसी समस्याएं होती हैं बल्कि गंभीर मामलों में तो दिल का दौरा पड़ने, स्ट्रोक और किडनी फेलियर जैसी जानलेवा स्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

वर्तमान समय में खराब खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण लोग मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह के रोगियों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की सलाह देते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद मिल सके।

एक्सपर्ट्स की मानें तो दवाइयों के साथ-साथ कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

अंजीर: डायबिटीज के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और बी, फॉस्फोरस और पोटैशियम की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण, ब्लड शुगर लेवल को काबू रखने में मददगार साबित होते हैं। अंजीर में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो खून में ग्लोकूज को जल्दी से एब्जॉर्ब नहीं होने देते। यह ना सिर्फ ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल रखता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

इस तरह करें अंजीर का सेवन: डायबिटीज के मरीज ना सिर्फ इस ड्राई फ्रूट का सीधे सेवन कर सकते हैं बल्कि इसकी पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा सूखे अंजीर को करीब 4-5 घंटे के लिए दूध में भिगोकर रख दें। रात के समय इसका सेवन करें। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ अंजीर का सीमित मात्रा में ही सेवन करने की सलाह देते हैं।

इन फलों का करें सेवन: मधुमेह के रोगियों के लिए अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स के अलावा सेब, खुबानी, काले शतूत, ब्लू बैरीज, छावनी, चेरी, पके फल, कीवी, संतरे, पपीता, आड़ू, स्टॉबेरी और कीनू जैसी फलों का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट