ताज़ा खबर
 

Detox water: पानी, नींबू और शहद का मिश्रण है बेस्ट डिटॉक्स, रखें ये ख्याल

Detox water benefits: शरीर को हेल्दी रखने के लिए पानी, नींबू और शहद से बना डिटॉक्स वॉटर बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसे पीने से शरीर के टॉक्सिंस नष्ट हो जाते हैं।

Detox water, lemon, honey, water detox, lemon honey water detox recipe, honey lemon water detoxification, lemon honey warm water detox, health benefits, benefits for healthy bodyपानी, नींबू और शहद डिटॉक्स वॉटर के फायदे (Source: Dreamstime)

lemon honey water detox recipe, benefits: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए सबसे जरूरी हेल्दी खाना होता है। लेकिन आजकल लोग अपने काम और जिंदगी में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। लेकिन कई ऐसे डिटॉक्स वॉटर होते हैं जिन्हें आप रोजाना पीते हैं तो यह आपके शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट कर देता है। साथ ही शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं के कारण होने वाले इंफेक्शन से भी बचाते हैं। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में एक बदलाव लाएं और डाइट में डिटॉक्स वॉटर शामिल करें। इससे आपका शरीर कई बीमारियों से भी बच सकता है। पानी, नींबू और शहद से बना डिटॉक्स वॉटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

पानी, नींबू और शहद डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि और सामग्री:

– 1 गिलास पानी
– 1 नींबू
– 1 चम्मच शहद

एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद अच्छी तरह मिलाएं और उसे रोजाना सुबह पिएं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इससे शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

पानी, नींबू और शहद से बनें डिटक्स वॉटर के फायदे-

– पानी, नींबू और शहद शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट बर्न होते हैं।

– पानी, नींबू और शहद शरीर को हाईड्रेटेड रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट करता है जिससे स्किन में भी ग्लो आ जाता है।

– पानी, नींबू और शहद में विटामिन सी और कई अन्य मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सर्दी-जुकाम जैसे वायरल बीमारियों से शरीर को बचाते हैं।

– पानी, नींबू और शहद शरीर टॉक्सिंस को निकालता है और लीवर, किडनी को डैमेज होने से बचाता है। इसके अलावा लीवर और किडनी को किसी भी इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

–  पानी, नींबू और शहद का मिश्रण शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और पूरे दिन ऊर्जावान रखता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तापसी पन्नू को नहीं पसंद जिम जाना, फिर भी खुद को रखती हैं फिट, जानिए कैसे
2 भारत में बैन हुआ ई-सिगरेट, जानिए सेहत के लिए क्यों खतरनाक माना सरकार ने
3 भारत में पैदा होने वाले 700 में से 1 बच्चे को होता है क्लेफ्ट लिप्स, जानिए क्या है यह बीमारी
IPL 2020
X