scorecardresearch

Kidney Cure: किडनी के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं ये 5 फूड्स,जानिए फायदे

लहसुन का सेवन किडनी की सेहत के लिए उपयोगी है।

kidney cure, foods for kidney health, foods for kidney patients,fiber foods for kidney patients
अगर आप भी किडनी में किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में तुरंत बदलाव करें। (Image: Freepik)

किडनी हमारी बॉडी के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो खून को साफ करती है। किडनी का काम बॉडी से विषाक्त पदार्थों या फिर अतिरिक्त तरल पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालना है। किडनी की अच्छी सेहत के लिए उसका ध्यान रखना जरूरी है। किडनी की बीमारी दुनिया की लगभग 10% आबादी को प्रभावित करती है। कई ऐसे लोग हैं जो किडनी से संबंधित परेशानी से जूझ रहे हैं, ऐसे लोगों को तुरंत अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है ताकि किडनी को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

किडनी के मरीजों के लिए उनकी डाइट बेहद महत्यपूर्ण है। डाइट के जरिए किडनी की परेशानी के लक्षणों को कम किया जा सकता है और दर्द को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है। अगर आप भी किडनी में किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में तुरंत बदलाव करें। आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे फूड हैं जो किडनी को हेल्दी रखते हैं।

लाल शिमला मिर्च का करें सेवन: लाल शिमला मिर्च खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए भी उपयोगी होती है। इसमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है जो किडनी की सेहत के लिए उपयोगी है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और फाइबर भरपूर होता है जो किडनी को हेल्दी रखता है।

लहसुन: लहसुन हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाता है जिसका हम अक्सर इस्तेमाल करते हैं। यह नमक का विकल्प प्रदान करता है, खाने के स्वाद को बढ़ाता है। मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरपूर लहसुन में सूजन-रोधी गुण मौजूद होते हैं। लहसुन का सेवन किडनी की सेहत के लिए उपयोगी है।

प्याज: प्याज सोडियम फ्री डाइट है जो किडनी की हेल्थ को अच्छा रखती है। लहसुन और जैतून के तेल के साथ प्याज को भूनने से आप किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, साथ ही खाने का स्वाद भी बढ़ा सकते हैं।

सेब: सेब का सेवन किडनी के लिए माकूल डाइट है। इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम कम होता हैं जो किडनी को हेल्दी रखता है। किडनी से संबंधित समस्याओं का सामना करने वाले लोगों के लिए सेब खाना बेहद फायदेमंद होगा।

गोभी का करें सेवन: फूलगोभी में बहुत ज्यादा विटामिन सी, फोलेट और फाइबर होता है। यह इंडोल, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थियोसाइनेट्स से भी भरा होता है जो लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.