ताज़ा खबर
 

High Blood Pressure के मरीजों के लिए वरदान है किशमिश, जानिए क्या हैं अन्य फायदे

High Blood Pressure, High Blood Pressure Patients, Tips to control High Blood Pressure, Home Remedies: किशमिश में मौजूद विटामि‍न ए, बीटा कैरोटीन, ए-कैरोटीनॉइड और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी के लिए भी असरदार हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है किशमिश, नए शोध में सामने आई ये बात

High Blood Pressure, High Blood Pressure Patients, Tips to control High Blood Pressure, Home Remedies: ड्राई फ्रूट्स में काजू और बादाम के अलावा जिसे लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं वो है किशमिश। कई तरह की मिठाइयों में मिलाया जाने वाला किशमिश अपने मीठे स्वाद के लिए लोगों का पसंदीदा होता है। खासकर बच्चे इसे बेहद शौक से खाते हैं। किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही किशमिश के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी होते हैं। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। हाल के एक शोध में ये बात सामने आई है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में भी किशमिश का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। आइए जानते हैं कि किशमिश के छोटे दानों में कितने औषधीय गुण हैं।

रक्तचाप को घटाने में है कारगर: ‘संडे एक्सप्रेस’ में छपी एक खबर के अनुसार, एक शोध में हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित 46 महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया गया जिनमें से कुछ लोगों को किशमिश खाने को बोला गया। 12 हफ्तों तक चले इस स्टडी से वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि जिन लोगों ने किशमिश खाया था उनका ब्लड प्रेशर रीडिंग दूसरों की तुलना में कम पाया गया। हालांकि, किशमिश किस तरह से रक्तचाप को घटाने में कारगर है इस बात का पता शोध में नहीं चल पाया है।

कब्ज की समस्या होगी खत्म: अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो किशमिश आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। कई बार लोग इस समस्या को दूर करने के लिए तरह तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जबकि फाइबरयुक्त किशमिश इस समस्या का रामबाण इलाज हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि किशमिश को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा, ये एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है। वहीं, ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत किशमिश खाने से थकान से भी राहत मिलती है।

महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद: महिलाओं में अकसर खून की कमी देखने को मिलती है, ऐसे में किशमिश खाना महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से आप एनीमिया से भी लड़ सकते हैं। दरअसल, किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें विटमिन B कॉम्प्लेक्स भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व रेड ब्लड सेल्स (RBCs) बनाने में उपयोगी हैं। वहीं, ‘वेबदुनिया’ में छपी खबर के अनुसार, किशमिश कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने में भी सक्षम है। यह फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर की कोशि‍काओं की वृद्धि को रोकने में कारगर है।

Next Stories
1 ‘गर्भवती महिलाएं न करें आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल’, शिशु में बढ़ता है फैट का खतरा- नए शोध में हुआ खुलासा
2 Ajwain Benefits: अजवाइन सर्दी-जुकाम के लिए होता है फायदेमंद, और भी किन समस्याओं से दिलाता है राहत
3 Weight Loss में कारगर है किचन में मिलने वाला ये मसाला, और भी हैं कई फायदे
Coronavirus LIVE:
X