ताज़ा खबर
 

इम्युनिटी के लिए रामबाण से कम नहीं है तुलसी का काढ़ा, जानिए रेसिपी और डाइट में शामिल करने का तरीका

तुलसी में मौजूद तत्व शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है, साथ ही वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण के खतरे से भी बचाता है। आइए जानते हैं इम्युनिटी मजबूत करने के लिए तुलसी का काढ़ा कब पीना फायदेमंद होता है-

tulsi ka kadha, tulsi ka kadha for immunity, tulsi ka kadha kaise banayeइम्युनिटी मजबूत करने के लिए तुलसी का काढ़ा पिएं

कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है। डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का कहना है कि कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक है। ऐसे में हेल्दी फूड्स खाने की सलाह दी जा रही है। इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय भी बेहद फायदेमंद है। तुलसी से बना काढ़ा इम्युनिटी मजबूत करने में मदद करता है। तुलसी में मौजूद तत्व शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है, साथ ही वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण के खतरे से भी बचाता है। आइए जानते हैं इम्युनिटी मजबूत करने के लिए तुलसी का काढ़ा कब पीना फायदेमंद होता है-

कब पिएं तुलसी का काढ़ा: रोजाना सुबह खाली पेट एक कप तुलसी का काढ़ा पीना फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप तुलसी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। यह ना सिर्फ आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को ऊर्जावान भी रखता है। इतना ही नहीं यह आपको पूरे दिन फ्रेश भी रखता है। तुलसी का काढ़ा पीने से किसी भी प्रकार के इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।

तुलसी का काढ़ा बनाने की सामग्री:
– 5-10 तुलसी के पत्ते
– 2 से 3 छोटी इलायची
– आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
– 1 छोटा अदरक

तुलसी का काढ़ा बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और गैस पर रखें। इसके बाद उसमें तुलसी का पत्ता, इलायची, काली मिर्च पाउडर और अदरक डालें। अब इसे कम से कम 15-20 मिनट तक उबालें। उबल जाए तो इसको छान ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसे पिएं। स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

तुलसी का काढ़ा कैसे बढ़ाता है इम्युनिटी: तुलसी, अदरक, इलायची और काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पोषक तत्व शरीर के विषाक्त पदार्थों को भी निकालने में मदद करता है, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है। सर्दी-जुकाम, गले की खराश और बुखार होने पर तुलसी का काढ़ा पीना फायदेमंद होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid: जानिये महिलाओं और पुरुषों में कितना होना चाहिए यूरिक एसिड का लेवल, बढ़ने पर फॉलो करें ये रूटीन
2 High Blood Pressure के मरीज भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों को डाइट में शामिल, पड़ सकता है भारी
3 Arthritis: शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है अर्थराइटिस, जानिये इसके अन्य लक्षण और कारण
ये पढ़ा क्या?
X