scorecardresearch

Diabetes Cure: डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 सुपरफूड्स

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फलों का सेवन करें।

super food for control diabetes,Diabetes Diet,Whole grains,
सब्जियों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार हैं। photo-freepik

डायबिटीज के शिकार हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ऑप्शन खोज रहे हैं तो अपनी खोज को जारी रखना बंद कर दें। पोषण विशेषज्ञ लवनीत ने हाल ही में एक पोस्ट शेयर करके बताया है कि कैसे डायबिटीज के मरीज अपनी शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किए गए अपने पोस्ट में बताया है कि डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए किस तरह के खाने का सेवन करें।

डायबिटीज खराब खान-पान और बिगड़ते लाइफस्टाइल का नतीजा है, जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो लीवर, किडनी, आंखें और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। कम उम्र में भी लोगों को डायबिटीज की बीमारी लग रही है। अगर आप डायबिटीज के शिकार है तो सिर्फ दवाओं के जरिए शुगर को कंट्रोल नहीं करें बल्कि खान-पान और लाइफस्टाइल में भी बदलाव करें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कौन-कौन से बदलाव करना जरूरी है।

साबुत अनाज का करें सेवन: डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में ओट्स, जौ, क्विनोआ जैसे साबुत अनाज को शामिल करें, शुगर कंट्रोल रहेगी।

चिया सीड्स का करें सेवन: चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होता है जिसे खाने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचता है।

फलों का करें सेवन: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फलों का सेवन करें। फ्रूट का सेवन करने से भूख कंट्रोल होती है। स्ट्रॉबेरी, अंगूर और सेब जैसे फलों का अधिक सेवन टाइप 2 मधुमेह के खतरे को काफी कम करता है।

सब्जियों का सेवन करें: सब्जियों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार है। डायबिटीज के मरीज डाइट में लौकी, बैंगन, कद्दू, टमाटर, हरी बीन्स, गाजर, रंगीन मिर्च, पालक, ब्रोकली और फूलगोभी जैसी सब्जियों का सेवन करें।

लहसुन भी है जरूरी: डायबिटीज के मरीज शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का सेवन करें। लहसुन का सेवन डायबिटीज, सूजन, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

धनिया के बीज: धनिया के बीज ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

करेले के पेठे का रस: करेले के पेठे का रस बीटा कैरोटीन के साथ लाइकोपीन जैसे मजबूत एंटीऑक्सिडेंट उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

सेब का सिरका: सेब का सिरक ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। इसका सेवन करने से 20 फीसदी तक ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट