ताज़ा खबर
 

63 साल के अनिल कपूर हैं बिल्कुल फिट, हर दिन इस एक्सरसाइज की करते हैं प्रैक्टिस

Plank Exercise Benefits in Hindi: आम बोलचाल की भाषा में यह प्लैंक चैलेंज के नाम से भी जाना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने से लोगों को कई तरह के हो सकते हैं फायदे।

अनिल कपूर करते हैं ये एक्सरसाइज, जानिए क्या हैं और फायदे

Plank Exercise Benefits in Hindi: अनिल कपूर बॉलीवुड के सबसे फिट कलाकारों में शामिल हैं। अपने इतने व्यस्त शेड्यूल के बाद भी वो फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं। कई बार इस बात का खुलासा उनके भतीजे अर्जुन कपूर भी कर चुके हैं। हाल में ही 63 वर्षीय अनिल कपूर प्लैंक करते नजर आए। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर भी साझा की।

कैसे करें प्लैंक- यह एक्सरसाइज फिट रहने में बहुत मददगार है। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अब इस पोजीशन में शरीर का भार हाथों की जगह अपनी कोहनी पर रखें। अपनी कमर को ज्यादा ऊपर न उठाएं न ही कूल्हों को ज्यादा नीचे रहने दें। पेट को सिकोड़कर जब तक आप इस स्थिति में रह सकते हैं तब तक रहें।

क्या हैं प्लैंक के फायदे- 2016 में फिजिकल थेरेपी रिहैबिलिटेशन साईंस में छपी एक रिपोर्ट के हिसाब से यह एक्सरसाइज न केवल मांसपेशियों को मजबूत करते हैं बल्कि उसकी सक्रियता भी बढ़ाती है। हैमस्ट्रिंग की चोट में भी यह असरदार है। यह इससे पेट के मसल्स को भी मजबूती प्रदान करती है, साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी यह कारगर है।

इससे बॉडी की शेप भी नियंत्रित रहती है। यह एक्सरसाइज करने से न सिर्फ मसल्स और शरीर मजबूत रहता है, बल्कि पूरे शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है। इसके अलावा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचाव में भी प्लैंक एक्सरसाइज सहायक है। नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करने से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां ज्यादा एक्टिव हो जाती हैं। साथ ही यह एक्सरसाइज गर्दन और रीढ़ की हड्डी को भी सपोर्ट देती है और इसे मजबूत बनाती है।


किन बातों का रखें ध्यान- प्लैंक एक्सरसाइज के दौरान यह बहुत जरूरी है कि अगर आप पहली बार प्लैंक एक्सरसाइज रहें हैं, तो प्लैंक एक्सपर्ट की सहायता से इसकी शुरुआत करें। साथ ही, इस वर्कआउट को करने का सही तरीका समझें। यह एक्सरसाइज करते वक्त सही ढ़ंग से करना बेहद जरूरी है। कम एक्सरसाइज करें मगर ठीक ढ़ंग से करें। व्यायाम के दौरान ऊपरी हिस्से से एड़ी तक शरीर को पूरी तरह सीधा रखें। यह एक्सरसाइज करते वक्त किसी भी तरह की परेशानी महसूस होने पर रुक जाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Uric Acid को करना है कम तो गलती से भी इन चीजों को नहीं करें अपने डाइट में शामिल
2 भारतीय महिलाओं में आम है Cervical Cancer लेकिन अब एक इंजेक्शन से हो सकता है खत्म, जानें कैसे
3 Healthy Heart: क्या रोज एक अंडा खाना है दिल के लिए सेहतमंद, नए शोध में हुआ खुलासा
ये पढ़ा क्या?
X