scorecardresearch

ओमिक्रॉन से बचाव करना है तो इम्युनिटी कमजोर करने वाली इन चीज़ों से करें परहेज़

कोरोना के इस मुश्किल दौर में खुद को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए इम्युनिटी कमजोर करने वाले फूड्स से परहेज़ करें।

immune weakening foods
फास्ट फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, चिप्स जैसे तले-भुने फूड हमारी इम्युनिटी को कमजोर करते हैं। file photo

हेल्दी डाइट (Healthy Diet)अच्छी हेल्थ की निशानी है। ऐसी डाइट हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है जिसमें पोषक तत्व भरपूर मौजूद हो और जिनका सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी(Immunity) भी मज़बूत रहे। कोरोनाकाल में स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी (strong immunity) सबसे ज्यादा मायने रखती है। कोरोना से बचाव के लिए इम्युनिटी का मज़बूत होना बेहद जरूरी है। इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए डाइट (diet) में असरदार फूड्स का शामिल होना जरूरी है।
हम अक्सर इम्युनिटी बूस्ट करने की बात तो करते हैं लेकिन इम्युनिटी कमज़ोर (immunity weak) करने वाले फूड्स को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। कोरोना के इस मुश्किल दौर में खुद को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स पर जितना ज़ोर देने की जरूरत है, उतना ही इम्युनिटी कमजोर करने वाले फूड्स पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि कौन से फूड इम्युनिटी को कमजोर करने में असरदार हैं।

इम्युनिटी को कमजोर करने वाले फूड

फास्ट फूड को करें डाइट से स्किप: फास्ट फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, चिप्स जैसे तले-भुने फूड हमारी इम्युनिटी को कमजोर करते हैं। इन फूड्स में शुगर ज्यादा और फाइबर कम होता है जिनका लगातार सेवन हमारी इम्युनिटी को कमज़ोर बना देता है।

साल्टी फूड इम्युनिटी कम करते हैं: जिन फूड्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है वो आपकी इम्युनिटी को कमजोर बनाने में असरदार होते हैं। ज्यादा नमक के फूड टिशू में सूजन को बढ़ाते हैं, जिससे ऑटोइम्यून बीमारियों के जोखिम का खतरा बढ़ने लगता है।

ज्यादा ओमेगा-6 फैट वाले फूड करते हैं इम्युनिटी कमजोर: यंग जनरेशन वेस्टर्न डाइट को ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि वेस्टर्न डाइट में ओमेगा-6 फैट ज्यादा होता है और ओमेगा 3 फैट कम होता है। यह असंतुलन बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है और इम्यूनिटी को कमजोर करता है।

प्रोसेस्ड फू़ड: बाजार में खाने पीने की कई सारी चीजें पैक्ड मिलती हैं। इन पैक्ड फूड का ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी इम्यूनिटी को धीरे धीरे अंदर से खोखला कर सकता है, इसलिए प्रोसेस फूड का सेवन कम करें।

अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट वाले फूड: अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट जैसे सफेद ब्रेड और शक्कर से बेक किए गए फूड का सेवन करने से इम्युनिटी कमजोर होती है। ये फूड हाई ग्लाइसेमिक फूड हैं जो ब्लड में शुगर और इंसुलिन के स्तर में बढ़ोतरी का कारण बनते हैं।

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स: कुछ आर्टिफिशियल स्वीटनर्स आंत में गुड बैक्टीरियां को नुकसान पहुंचाता है। आंत में सूजन में बढ़ोतरी इम्युनिटी कमज़ोर करने के लिए जिम्मेदार मानी जाती है।

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सुक्रालोज़ और सैकरीन सहित आर्टिफिशियल स्वीटनर्स, आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन पैदा करते हैं। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि कृत्रिम मिठास का ज्यादा इस्तेमाल इम्युनिटी को कमजोर करता है और सेहत के लिए हानिकारक है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट