ताज़ा खबर
 

नींद ना आने से हैं परेशान तो आजमा कर देखें ये 5 आसान उपाय

नींद ना आने की समस्या कई लोगों को होती है। ऐसे में दवाइयों के सेवन के बजाय आप स्वस्थ और प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपके शरीर को भी स्वस्थ रखते हैं।

बेहतर नींद के लिए जरूरी टिप्स

आजकल लोगों की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिल पाता है। समय के कमी के कारण ना वो सही तरह से खा पाते और ना ही सो पाते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए बेहतर खान-पान, स्वस्थ जीवनशैली और पर्याप्त नींद लेना आवश्यक होता है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती उन्हें ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक समस्या भी होने का खतरा बढ़ जाता है। कई लोगों को नींद ना आने की समस्या भी होती है और इस समस्या को कम करने के लिए वो दवाइयों का सेवन करते हैं। दवाइयों के सेवन के बजाय आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और ये उपचार आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ भी प्रदान करते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करें:
रोजाना एक्सरसाइज ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। एक्सरसाइज के कारण शरीर में होने वाली हार्मोनल प्रक्रिया में बढ़ोतरी होती है जिसके कारण नींद ना आने की समस्या बेहतर हो जाती है और नींद से जुड़ी हर समस्या भी कम हो जाती है।

रात के खाने में हल्का खाएं:
रात को अधिक खाना या तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ आपके पाचन को प्रभावित करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स या फिर कार्बोहाईड्रेट का सेवन भी आपकी नींद को प्रभावित करता है। इसके अलावा आप रात को 8 बजे तक खाना जरूर खा लें।

सोने से पहले कैफीन के सेवन से बचें:
सोने से पहले कॉफी, चाय या चॉकलेट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे नींद ना आने की समस्या खराब होती है।

स्वस्थ पेय पदार्थो का सेवन करें:
स्वस्थ पेय पदार्थ जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, अमीनो एसिड और फॉलिक एसिड हो उनका सेवन आपकी नींद को बेहतर बनाता है और नींद ना आने की समस्या को भी दूर करता है। ये पेय पदार्थ आपके तनाव और चिंता को दूर करते हैं।

स्वस्थ आदतें अपनाएं:
बेहतर नींद के लिए आपको स्वस्थ आदतें अपनानी चाहिए। सोने जानें से पहले अपने कमरे को साफ कर लें और लाइट को बंद कर दें। कमरा साफ रहेगा को आप रिलैक्स महसूस करेंगे और आपको नींद भी अच्छी आएगी। आई-मास्क भी लगा सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App