इन पांच चीजों को ज्यादा खाने से हो सकती है Food Allergy, यहां देखें लिस्ट

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक फूड एलर्जी की वजह से स्किन प्रभावित हो सकती है। साथ ही, गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट, रेस्पिरेटरी या कार्डियोवास्कुलर सिस्टम से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

Health, Health News, Food Allergy
अंडे में मौजूद प्रोटीन कोनैल्ब्यूमिन, ओव्यूम्यूकॉयड और ओवैल्ब्यूमिन लोगों में एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं।

Food Allergy: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब शरीर का इम्युन सिस्टम कुछ भी खाने या पीने के सामान को असामान्य तरीके से प्रतिक्रिया देता है तो उसे फूड एलर्जी कहते हैं। इस वजह से कई लोगों को ओरल एलर्जी सिंड्रोम की परेशानी देखने को मिलती है जबकि गंभीर स्थिति में फूड एलर्जी जानलेवा भी साबित होती है।

किताब ‘लिविंग विद फूड एलर्जीज’ की लेखक एलेक्स गेज़ोला बताते हैं कि भारत की जनसंख्या ज्यादा होने क कारण फूड एलर्जी एक बड़ी परेशानी बनकर उभरी है। आंकड़ों के मुताबिक 40 साल से कम उम्र के करीब 3 फीसदी भारतीयों को किसी न किसी फूड्स से एलर्जी होती है।

क्यों होती है फूड एलर्जी: विशेषज्ञों के अनुसार देश में लोगों की खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, नींद की कमी और धूल-मिट्टी एलर्जी होने की प्रमुख वजहों में से हैं। इसके अलावा, अधिकांश लोग फूड पैकेट्स में छपी वार्निंग और लेबल को नहीं पढ़ते हैं जिस वजह से फूड एलर्जी की पहचान नहीं हो पाती है। वहीं, खराब इम्युनिटी की वजह से भी फूड एलर्जी होने का खतरा रहता है।

क्या हो सकती है परेशानी: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक फूड एलर्जी की वजह से स्किन प्रभावित हो सकती है। साथ ही, गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट, रेस्पिरेटरी या कार्डियोवास्कुलर सिस्टम से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। इससे सूजन, खुजली, रैशेज, उल्टी की शिकायत भी होती है। वहीं, खतरनाक स्थिति में सांस लेने में परेशानी, निगलने या बोलने में दिक्कत और बेहोशी भी हो सकती है। जानिय ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिनसे लोगों को एलर्जी का खतरा हो सकता है –

अंडा: अंडे में मौजूद प्रोटीन कोनैल्ब्यूमिन, ओव्यूम्यूकॉयड और ओवैल्ब्यूमिन लोगों में एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं। वयस्कों से ज्यादा बच्चों में अंडा खाने से एलर्जी हो सकती है। इससे anaphylaxis का खतरा होता है जिससे बीपी अचानक घट सकता है, सांस लेने में परेशानी, उल्टी, स्किन रैश जैसी दिक्कत हो सकती है।

मूंगफली: पीनट एलर्जी लोगों में बेहद आम है, कुछ लोगों को मूंगफली खाने से, उन्हें छूने वाले अन्य लोगों से, और हवा में मौजूद प्रोटीन के कणों के बीच सांस लेने से एलर्जी हो सकती है। इस वजह से गले में सूजन, ब्रीदिंग प्रॉब्लम, त्वचा में चकते और मुंह में खुजली हो सकती है।

मछली: एक्सपर्ट्स के मुताबिक फिश एलर्जी कई बार जानलेवा भी साबित होती है। इससे गले में सूजन, दस्त, उल्टी, स्किन इरिटेशन, ब्लड प्रेशर में गिरावट हो सकती है।

दूध: कई बच्चों को गाय के दूध से एलर्जी होती है, इससे पेट में दर्द, डायरिया और वोमिटिंग जैसी दिक्कत हो सकती है।

सोयाबीन: सोयाबीन से लोगों को कई तरह की एलर्जी हो जाती है जिस वजह से रैशेज, क्रैम्प्स, जीभ, होंठ, हाथ-पैर और आंखों में सूजन आ सकती है।

अपडेट