scorecardresearch

ये 5 फूड गर्मी में इम्युनिटी कर सकते हैं कमजोर, डाइट से कीजिए आज ही स्किप

अगर आप गर्मी में भी कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को फौरन बदल लें। कॉफी इम्युनिटी को कमजोर बनाती है।

गर्मी में आइसक्रीम का अधिक सेवन इम्युनिटी को कमजोर बनाता है। photo-freepik

गर्मी पूरे उफान पर है, राजधानी दिल्ली का पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। तेज धूप तेजी से पसीना निकाल रही है, जिसका सीधा असर हमारी बॉडी पर देखने को मिल रहा है। तेज गर्मी ना सिर्फ बॉडी में पानी की कमी कर रही है बल्कि और कई तरह की परेशानियों का भी शिकार बना रही है। गर्मी की वजह से सिर दर्द, चक्कर, डिहाइड्रेशन की परेशानी सबसे ज्यादा बॉडी को कमजोर कर रही है। इस मौसम में अगर डाइट ठीक नहीं रहे तो इम्युनिटी कमजोर होने लगती है।

इम्युनिटी कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण ऐसे फूड्स का सेवन करना है जो सिर्फ हमारा पेट भरते हैं और हमारी इम्युनिटी (immunity) को कमजोर बनाते हैं। इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से सामान्य सर्दी (cold) और फ्लू (Flu) जैसी बीमारियां सबसे पहले अपनी गिरफ्त में लेती हैं। गर्मी में इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना है तो सबसे पहले डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें और अनहेल्दी फूड्स को डाइट से स्किप करें।

फास्ट फूड करते हैं इम्युनिटी कमजोर: फास्ट फूड का सेवन करने से इम्युनिटी तेजी से कम होती है। चिप्स, कैंडी, बर्गर, पिज्जा, चाउमीन और तले-भुने फूड तेजी से इम्युनिटी को कमजोर करते हैं। फास्ट फूड में कैलोरी, फैट और सोडियम ज्यादा रहता है जो इन्यूनिटी को कमजोर बनाता है। इन फूड में विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है, इन्हें खाने से सिर्फ फैट और मोटापा बढ़ता है।

गर्मी में काफ़ी कर सकती है इम्युनिटी कमजोर: अगर आप गर्मी में भी कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को फौरन बदल लें। कॉफी इम्युनिटी को कमजोर बनाती है। कॉफी में कैफीन होता है, जो ना सिर्फ नींद को प्रभावित करता है बल्कि आपकी इम्युनिटी को भी कमजोर करता है।

पैकड फूड कर सकते हैं बीमार: गर्मी में बाजार के पैकड फूड का प्रयोग बिलकुल भी नहीं करें। पैकड फूड तेजी से इम्युनिटी को कम करते हैं। अगर आप गर्मी में डिब्बा पैक जूस, दही, लस्सी और छाछ का सेवन करते हैं तो उनका सेवन कम कर दें उनकी जगह फ्रेश जूस का सेवन करें। डिब्बा बंद फूड आपकी इम्युनिटी पर खराब असर डालते हैं। इसमें मौजूद रिफाइंड कार्ब्स इम्युन सिस्टम को खराब करते हैं।

आइसक्रीम: गर्मी से बचने के लिए आइसक्रीम का अधिक सेवन करते हैं तो उससे परहेज करें। आइसक्रीम फुल फैट क्रीम और दूध से भरी होती है जिनमें सैचुरेटेड फैट की अत्यधिक मात्रा होती है। गर्मी में आइसक्रीम का अधिक सेवन इम्युनिटी को कमजोर बनाता है।

इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए क्या खाएं: हरी सब्जी, मशरूम, पपीता, फूलगोभी, अदरक, आंवला, तुलसी के पत्ते, हल्दी, जीरा, अलसी के बीज इत्यादि से इम्युनिटी बूस्ट होती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X