scorecardresearch

Piles Cure: पाइल्स से परेशान हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें ये पांच फूड, जल्द मिलेगी दर्द से राहत

पाइल्स के मरीज डाइट में साबुत अनाज जैसे- ब्रैन सिरियल, दलिया, ओट्स, ब्राउन राइस और होल व्हीट का सेवन कर सकते हैं।

haemorrhoids friendly foods,foods to control piles
फाइबर, मिनरल्स और हाई विटामिन्स से भरपूर फल पाइल्स की परेशानी से निजात दिलाने में असरदार है। Photo-Freepik

पाइल्स जिसे बवासीर के नाम से जानते हैं। पाइल्स की परेशानी खराब डाइट का नतीजा है। पाइल्स को हीमोराइड्स भी कहा जाता है। पाइल्स की परेशानी में स्टूल पास करने के दौरान दर्द होता है। बवासीर की वजह से एनस के अंदर और बाहरी हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है। पाइल्स की वजह से एनस में मस्से निकलने लगते हैं और एनस में दर्द, खुजली और ब्लीडिंग की परेशानी होती है।

बवासीर दो प्रकार की होती है खूनी बवासीर और बादी वाली बवासीर। खूनी बवासीर में मस्से खूनी सुर्ख होते है और उनसे खून निकलता है जबकि बादी बवासीर में मस्से काले रंग के होते है और मस्सों में खुजली, सूजन और दर्द होता है। पाइल्स के मरीज डाइट में सुधार करके इस बीमारी से होने वाली परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

बवासीर के मरीज डाइट में हाई फाइबर से भरपूर हेल्दी डाइट को शामिल करके पाइल्स के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पाइल्स के मरीज किन फूड्स का सेवन करके बवासीर पर काबू पा सकते हैं।

अजवाइन का करें सेवन: पाइल्स के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। अजवाइन का रोज सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और कब्ज से निजात मिलती है। पाइल्स के मरीज अजवाइन का सेवन उसे तवे पर भून के कर सकते हैं या फिर अजवाइन का पानी बनाकर भी कर सकते हैं।

साबुत अनाज का करें सेवन: पाइल्स के मरीज डाइट में साबुत अनाज जैसे- ब्रैन सिरियल, दलिया, ओट्स, ब्राउन राइस और होल व्हीट का सेवन कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर ये फूड स्टूल को लूज करते हैं और कब्ज से निजात दिलाते हैं। इसका सेवन करने से स्टूल पास करने के दौरान दर्द और ब्लीडिंग में कमी आती है।

खरबूजे का करें सेवन: गर्मी में खरबूजे का सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है। पानी और फाइबर से भरपूर खरबूजा पाचनतंत्र में सुधार करता है और पेट को अच्छे से साफ करता है। इसका सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस नहीं होता और स्टूल पास करने में आसानी होती है।

हरी सब्जियां हैं बेहद जरूरी: विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हरी सब्जियां पाचन में सुधार करती हैं और बॉडी को हेल्दी रखती हैं। ब्रोकली, गाजर, स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, टमाटर, खीरे टिण्डा, जायफल, परवल, लहसुन, लौकी, तोरई, करेला, कददू, मौसमी सब्जियां, चौलाई, बथुआ,मूली के पत्ते, मेथी और साग का सेवन पाइल्स की परेशानियों से निजात दिलाता है।

फलों का करें सेवन: फाइबर, मिनरल्स और हाई विटामिन्स से भरपूर फल पाइल्स की परेशानी से निजात दिलाने में असरदार है। पाइल्स के मरीज फलों में सेब, अंगूर, बेरीज, अमरूद, आंवला, पपीता, सूरन, खीरा, गाजर, जामुन सेम और बीन्स का सेवन करें आपको पाइल्स की परेशानियों से निजात मिलेगी।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.