ताज़ा खबर
 

इन फूड्स का कीजिए सेवन, हैंगोवर की चिंता भूल खूब कीजिए पार्टी

देर रात तक चलने वाली पार्टी के बाद सुबह उसके हैंगोवर से जूझना बहुत तकलीफदेह होता है। ऐसे में हैंगोवर से निपटने के लिए लोग कॉफी या फिर तेल वाले फूड्स का सेवन करते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

आजकल की जीवनशैली में जिस तरह का तनाव लोगों के दिमाग पर होता है कि कार्पोरेट या प्राइवेट पार्टी लोगों को दिमागी रूप से हल्का होने में मदद करती है। देर रात तक चलने वाली पार्टी के बाद सुबह उसके हैंगोवर से जूझना बहुत तकलीफदेह होता है। ऐसे में हैंगोवर से निपटने के लिए लोग कॉफी या फिर तेल वाले फूड्स का सेवन करते हैं। हैंगोवर से उबरने का यह तरीका बहुत ज्यादा कारगर नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो हैंगोवर से उबरने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे फूड्स क्या हैं।

सैल्मन – शरीर में विटामिन बी6 और बी12 की कमी हो तो हैंगोवर का असर ज्यादा होता है। सैल्मन में ये दोनों विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में इनके सेवन से हैंगोवर खत्म करने में इनका सेवन असरदार साबित हो सकता है।

टमाटर जूस – टमाटर जूस लीवर की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करता है। इससे एल्कोहल के पाचन में मदद मिलती है। साथ ही यह आपको हाइड्रेट भी रखता है। टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर भी होता है।

केला – हैंगोवर का एक बड़ा हिस्सा शरीर के दर्द के रूप में उभरता है। यह शरीर में पोटैशियम की कमी का संकेत होता है। केला एक ऐसा फल हैं जिसमें काफी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। यह शरीर को मजबूती तो देता ही है साथ ही हैंगोवर के दौरान शरीर दर्द का भी उपचार करनें में कारगर होता है।

शहद – शहद में उच्च मात्रा में फ्रक्टोस होता है। यह एल्कोहल के पाचन में काफी मददगार है। ऐसे में सुबह के नाश्ते में शहद का सेवन हैंगोवर से लड़ने में मददगार होता है।

पानी – हैंगोवर का सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के स्तर में कमी का होना है। ऐसे में एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन भी हाइड्रेशन में मददगार होते हैं लेकिन पानी फिर भी बेहतर विकल्प होता है। सोने से पहले और सोकर उठने के बाद पानी या नारियल पानी पीना हैंगोवर से निजात दिलाने में काफी मददगार होता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App