scorecardresearch

Thyroid Control Tips: थॉयराइड के मरीज नहीं करें इन 5 फूड्स का सेवन वरना बढ़ सकती है परेशानी, जानिए

थॉयराइड के मरीज मीठा खाने से परहेज करें ताकि थॉयराइड का स्तर नॉर्मल रहे।

Thyroid Control Tips: थॉयराइड के मरीज नहीं करें इन 5 फूड्स का सेवन वरना बढ़ सकती है परेशानी, जानिए
थॉयराइड के मरीज प्रोसेस और जंक फूड से परहेज करें। इन फूड्स में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो मुश्किल को बढ़ा सकते हैं। photo-freepik

थॉयराइड एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो बॉडी में और भी कई बीमारियां पनपने लगती है। देश और दुनियां में इस बीमारी के मरीजों की तादाद बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबकि 32 फीसदी भारतीय थायरॉइड से जुड़ी कई तरह की बीमारियों का शिकार हैं। थॉयराइड बढ़ने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। बॉडी में थकान रहना, बाल झड़ना, टाइम से पीरियड नहीं आना और मिजास में कड़वापन रहना इस बीमारी के मुख्य लक्षण हैं। अब सवाल ये उठता है कि थॉयराइड की बीमारी कैसे होती है।

थॉयराइड की बीमारी कैसे होती है:

थायरॉयड ग्रंथि रक्त में थायराइड हार्मोन छोड़ती है। जब थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है, तो आप हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म के शिकार हो जाते हैं। हाइपरथायरायडिज्म में आपके शरीर में थायराइड हार्मोन सामान्य स्तर से अधिक होता हैं, जबकि हाइपोथायरायडिज्म में शरीर में थायराइड हार्मोन का स्तर कम होता है। ये दोनों स्थितियां शरीर के विभिन्न कार्यों के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं। अपने थायराइड हार्मोन के स्तर को नॉर्मल रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना जरूरी है। थायराइड आपके वजन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए कैलोरी को कंट्रोल करने वाली डाइट और एक्सरसाइज करने से आपके थायराइड के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। मेड टॉक्स की डॉ. मीनल मेंडोंका ने बताया है अगर आप भी थॉयराइड के मरीज हैं तो डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें जो थॉयराइड को कंट्रोल कर सकें ना कि मर्ज को बढ़ा सकें।

सोया से करें परहेज:

थॉयराइड के मरीजों के लिए अतिरिक्त आयोडीन हानिकारक होता है। क्यों के शरीर पहले से ही पर्याप्त आयोडीन का उत्पादन करता है। सोया का सेवन आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है इसलिए इससे परहेज करें।

प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ा सकते हैं मुश्किल:

थॉयराइड के मरीज प्रोसेस और जंक फूड से परहेज करें। इन फूड्स में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो मुश्किल को बढ़ा सकते हैं। सोडियम हाइपोथायरायडिज्म और थायराइड दोनों मरीजों की सेहत पर बुरा असर डालता है।

मीठा से परहेज करें:

थॉयराइड के मरीज मीठा खाने से परहेज करें ताकि थॉयराइड का स्तर नॉर्मल रहे। चीनी आपकी पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करके वजन बढ़ाती है और थायराइड के स्तर को अनियंत्रित करती है।

ये सब्जियां बढ़ा सकती हैं परेशानी:

कुछ सब्जियों का सेवन करके आप थॉयराइड को बढ़ा सकते हैं। पत्ता गोभी और क्रूस की सब्जियां ऐसी सब्जियां है जो थॉयराइड को बढ़ाने में बेहद असरदार हैं। ये सब्जियां एक पदार्थ उत्पन्न करती हैं जो थायरॉइड द्वारा आयोडीन के अवशोषण को प्रभावित करता हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट