scorecardresearch

Improve haemoglobin: हिमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर हैं ये फूड्स, आयरन की कमी भी करते हैं दूर

खजूर में आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या को बढ़ा सकती है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है।

Improve haemoglobin: हिमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर हैं ये फूड्स, आयरन की कमी भी करते हैं दूर
आयरन से भरपूर होने के कारण चौलाई का साग लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में इज़ाफा करता है और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है।photo-freepik

हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद ऐसा प्रोटीन है, जो अंगों एवं टिशू में ऑक्सीजन पहुंचाता है और कार्बन डाईऑक्साइड को अंगों से फेफड़ों में पहुंचाता है। बॉडी में हीमोग्लोबिन लेवल कम होने का अर्थ है शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का कम होना है जिसकी वजह से कमजोरी और थकान महसूस होती है।

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि भारत में महिलाओं की बॉडी में हीमोग्लोबिन कम होने की ज्यादा परेशानी होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ ने एनीमिया को दूर करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करने की सलाह दी है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर खून में आयरन की कमी हो जाए तो शरीर को कई बीमारियां लग सकती हैं जिसकी वजह से बॉडी में कमजोर हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है।

आपको बता दें कि शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक आयरन युक्त प्रोटीन है जो शरीर के विभिन्न अंगों और ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है।

पुरुषों के लिए सामान्य हीमोग्लोबिन का स्तर 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर है, जबकि महिलाओं के लिए यह 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर है। यदि आपके हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो अपनी डाइट में बदलाव करें। कुछ फूड्स का सेवन करके हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कुछ खास फूड्स के बारे में जो हीमोग्लोबिन का स्तर सुधार करने में असरदार साबित होते हैं।

चौलाई का साग खाएं:

आयरन से भरपूर होने के कारण चौलाई का साग लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में इज़ाफा करता है और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है।

खजूर का सेवन करें:

खजूर में आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या को बढ़ा सकती है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। खजूर में विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड के साथ आयरन होता है, जो शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है। ये लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद कर सकता है। डाइट में खजूर का सेवन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सुधार करता है और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है।

किशमिश खाएं:

किशमिश आयरन और कॉपर का एक समृद्ध स्रोत है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में असरदार साबित होता है।

बाजरा भी है बेहद असरदार:

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि बाजरा का सेवन आयरन की कमी या एनीमिया को कम करने में असरदार साबित होता है। ये हीमोग्लोबिन और सीरम फेरिटिन के स्तर में सुधार करता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट