scorecardresearch

शुगर कंट्रोल करने में बेहद असरदार है बादाम, जानिये कब और कितना खाएं

मुट्ठी भर बादाम दिमाग को तेज करते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

almond new
बादाम खाने से रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई का स्तर बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा भी कम होता है। photo-freepik

बादाम दुनिया के सबसे लोकप्रिय नट्स में से एक है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। खाने में क्रंची बादाम पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें हेल्दी फैट, एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। बादाम का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम रहता है। ये शुगर को कंट्रोल करता है। विटामिन ई से भरपूर बादाम बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद है। बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए ये ड्राईफ्रूट बेहद असरदार है। सुबह खाली पेट मुट्ठी भर बादाम दिमाग को तेज करते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं। आप बादाम का सेवन स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि बादाम का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

बादाम कोलेस्ट्रॉल कम करता है: अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, बादाम खाने से रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई का स्तर बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा भी कम होता है। ये ब्लड सर्कुलेशन में विटामिन ई के स्तर को बढ़ाकर एंटीऑक्सिडेंट बनाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को रोकते हैं। हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल के विकास के जोखिम से भी बचा सकता है।

दिल को सेहतमंद रखता है: बादाम का सेवन करने से दिल सेहतमंद रहता है। 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन में जिन लोगों ने बादाम का सेवन किया था उनके रक्तप्रवाह में अधिक एंटीऑक्सिडेंट थे। बादाम ब्लड प्रेशर को कम करता है और शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है।

शुगर को कंट्रोल करता है: बादाम का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है। रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करके टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को फायदा पहुंचता है। बादाम खाने से इंसुलिन उत्पादन का स्तर बेहतर होता है। रोजाना 4 बादाम का सेवन करके शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है बादाम: रोजाना बादाम का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो आपको बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसका सेवन करने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और किडनी की खराबी से भी बचा जा सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट