scorecardresearch

BP Control Tips: खानपान से जुड़ीं ये 3 आदतें बढ़ा सकती हैं ब्लड प्रेशर, जानिए

खाने में नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है।

tea
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए चाय और कॉफी का सेवन सीमित करें। photo-freepik

खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खान-पान की खराबी की वजह से सिर्फ शुगर और थॉयराइड की बीमारी ही नहीं पनपती बल्कि ब्लड प्रेशर की भी समस्या होती है। ब्लड प्रेशर एक ऐसा साइलेंट किलर है जिससे लाखों लोग प्रभावित है। ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आम तौर पर नॉर्मल इनसान का ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए, इससे कम और इससे ज्यादा होने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर का असर ना सिर्फ किडनी की परेशानी कर सकता है, बल्कि मल्टीपल ऑर्गन को भी प्रभावित कर सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है। ब्लड प्रेशर एक नॉर्मल प्रक्रिया है। ब्लड का प्रेशर कम होने को लो ब्लड प्रेशर के नाम से जाना जाता है जबकि ज्यादा होने को हाई ब्लड प्रेशर के नाम से जाना जाता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हमारी खाने पीने की आदतें और रहन सहन बेहद जिम्मेदार है। बेवक्त सोना-जागना, खाने में हेल्दी फूड का सेवन नहीं करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। आप भी हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें। आपकी आदतें ब्लड प्रेशर को बढ़ाने और घटाने में बेहद असरदार साबित होती हैं। आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर बढ़ने से बॉडी में कौन से लक्षण दिखते हैं और उसे कंट्रोल करने के लिए किन आदतों में बदलाव करना जरूरी है।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण: तेज सिरदर्द, छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, कन्फूजन और स्किन पर चकत्ते दिखाई देना।

ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाली तीन आदतें जिन्हें तेजी से कंट्रोल करने की जरूरत है।

खाने में नमक का अधिक सेवन करना: खाने में नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है। नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, साथ ही दिल के रोगों का खतरा भी पैदा करता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशक से परेशान है तो पूरा दिन में सिर्फ एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करें। नमक वाले स्नैक्स और फूड भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में असरदार हैं।

शराब और तम्बाकू का सेवन बढ़ा सकता है बीपी: नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करने से तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। कुछ लोगों को शराब और तम्बाकू खाने की आदत होती है, तम्बाकू और शराब बीपी के मरीजों के लिए हानिकारक है। तंबाकू का सेवन करने से कैंसर का जोखिम बढ़ता है, साथ ही ब्लड प्रेशर हाई भी रहता है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि शराब का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर की दवाईयां बेअसर होती है।

चाय कॉफी की आदत ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है: कुछ लोगों की आदत होती है कि वो थकान को उतारने के लिए हर एक घंटे में चाय पीना पसंद करते हैं। चॉय और कॉफी पीने की ये आदत आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए चाय और कॉफी का सेवन सीमित करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट