ताज़ा खबर
 

दिल्ली प्रदूषण: धुंध से हो रही आंखों में जलन और कई परेशानियां, बचने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय

प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद रखने का आदेश दिया है। इससे सांस लेने में दिक्कत, दमा और एलर्जी के मामलों में तेजी से बढोतरी हुई है।

Author Updated: November 7, 2016 11:58 AM
नई दिल्ली के इंडिया गेट इलाके में प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाकर जाता एक शख्स। (Photo Source: PTI)

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में दिवाली के बाद से ही धुंए और धुंध के कारण प्रदूषण काफी बढ़ गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद रखने का आदेश दिया है। आंखों में जलन पैदा कर रही इस धुंध का असर सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि कई अन्य राज्यों में भी है। इससे सांस लेने में दिक्कत, दमा और एलर्जी के मामलों में तेजी से बढोतरी हुई है। इससे बचने के लिए आप इन 10 उपायों का इस्तेमाल करके जानलेवा प्रदूषण से बच सकते हैं।

1. जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें। मास्क ऐसा हो जिसमें अच्छा डस्ट फिल्टर हो और सांस लेने में कोई दिक्कत ना हो। इन्हें आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट या केमिस्ट शॉप से खरीद सकते हैं।

2. यूं तो दिल्ली सरकार ने पांच दिन के लिए राज्य में भवनों के निर्माण और गिराने का काम बंद करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन फिर भी आप किसी भी कंस्ट्रक्शन साइट से दूरी ही बनाकर रखें। इसके अलावा भारी ट्राफिक वाली सड़कों पर भी ना जाए। सबसे ज्यादा प्रदूषण इन्हीं जगहों पर रहता है।

आपके आस-पास की हवा में घुल रहा है जहर, वीडियो में देखिए बचाव के लिए बेहद जरूरी तरीके

3. धुंध से आखों में जलन की शिकायत भी आ रही है। ऐसे में एहतियात के लिए जरूरी है कि बेहतर क्वालिटी का पारदर्शी चश्मा लगाकर ही घर से निकला जाए। इसके अलावा जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे व साफ पानी से धोएं।

 

4. ओपन ट्रांसपोर्ट जैसे- ऑटो, रिक्शा, मोटरसाइकिल पर यात्रा ना करें। बेहतर होगा कि बस और मेट्रो का उपयोग करें।

5. एक्सरसाइज करना जरूरी है, लेकिन बाहर के प्रदूषण को देखते हुए फिलहाल आउटडोर एक्सरसाइज ना करें। इसकी जगह इनडोर एक्सरसाइज बेहतर रहेगी। इसके लिए आप जिम जा सकते हैं या फिर घर पर ही व्यायाम करें।

वीडियो: दिल्‍ली के आसमान पर छाई कोहरे की काली चादर, खतरे की घंटी बना बढ़ता प्रदूषण

6. रोजाना दिन में दो बार स्टीम लें। स्टीम लेने से पहले पानी में तुलसी के पत्ते, पुदीने के पत्ते डाल लें। इससे आपको सांस लेने में मदद मिलेगी।

7. दही, मट्ठा, कोल्ड ड्रिंक, बर्फ, फ्रिज का पानी इत्यादि का सेवन बिल्कुल न करें। गाजर मूली, टमाटर, लहसून, एलोवेरा और आंवला मिलाकर जूस पीने से भी स्किन को प्रदूषण से बचाया जा सकता है।

8. अपने घर के आसपास सफाई रखें। सड़क पर झाड़ू लगाने से बेहतर होगा पानी से साफ करें। झाड़ू लगाने से धूल और ज्यादा ही बढ़ जाएगी।

9. घर, स्कूल और ऑफिस में हरे पौधे लगाएं। ज्यादा पेड़-पौधे होने से हवा साफ रहती है और ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ जाती है।

10. रोजाना दिन में दो बार स्टीम लें। स्टीम लेने से पहले पानी में तुलसी के पत्ते, पुदीने के पत्ते डाल लें। इससे आपको सांस लेने में मदद मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कोल्ड ड्रिंक पीने से किडनी में हो सकती है ये दिक्कत, जरा संभलकर!
2 नाखून का हाल देखकर समझ सकते हैं कई बीमारी के संकेत
3 कच्चे दूध में हैं कई ऐसे गुण जो गर्म दूध में नहीं, जानिए- इसके चौंकाने वाले फायदे