scorecardresearch

Uric Acid के मरीजों के लिए जहर की तरह हैं ये 10 फूड्स, बढ़ा देते हैं यूरिक एसिड

जिन फूड और ड्रिंक में चीनी की मात्रा अधिक होती है उनका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अल्कोहल से परहेज करना जरूरी है। प्यूरिन से भरपूर अल्कोहल यूरिक एसिड को बढ़ा देता है। photo-freepik

यूरिक एसिड एक रसायन है जो शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थों के टूटने से बढ़ता है। कुछ खास फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। मटन का लीवर, सूखे बीन्स, मटर और बीयर प्यूरीन से भरपूर फूड होते हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। वैसे तो अधिकांश यूरिक एसिड ब्लड में घुल जाते है और किडनी इन्हें फिल्टर करके बॉडी से बाहर भी निकाल देती है।

प्यूरिन से भरपूर फूड का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। बढ़े हुए यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर नहीं निकाल पाती तो ये क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है। जोड़ों में यूरिक एसिड के जमा होने से पैरों में बेहद दर्द की शिकायत रहती है।

यूरिक एसिड बढ़ने से गाउट और किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। डाइट में प्यूरिन का कम सेवन करके हाइपरयूरिसीमिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड के मरीज किन फूड्स से परहेज करें ताकि उनका यूरिक एसिड कंट्रोल रहे।

  • मीठा पेय और मिठाई से करें परहेज। चीनी आधा फ्रुक्टोज है, जो यूरिक एसिड में टूट जाती है। जिन फूड और ड्रिंक में चीनी की मात्रा अधिक होती है उनका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है।
  • हाई फ्रुक्टोज कॉर्न शरबत बढ़ा सकता है मुश्किल इसलिए उससे परहेज करें। सभी प्रकार के पैकेज्ड खाद्य उत्पादों में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप मौजूद होता है जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं।
  • रात को सोने से पहले दूध या चावल का सेवन करने से परहेज करें। रात को इन चीज़ों का सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड जमा होने लगता है।
  • अल्कोहल बढ़ा सकता है यूरिक एसिड का स्तर, इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अल्कोहल से परहेज करना जरूरी है। प्यूरिन से भरपूर अल्कोहल यूरिक एसिड को बढ़ा देता है।
  • खास तरह का मांस से भी परहेज करें। मटन में लीवर, ब्रेन और फिश का सेवन करने से बढ़ सकता है यूरिक एसिड।
  • पनीर, रेडमीट, राजमा और चावल जैसे फूड्स भी बढ़ा सकते हैं यूरिक एसिड।
  • खट्टे फलों का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है।
  • नींबू का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है।
  • ड्राईफ्रूट में किश्मिश का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है इसलिए उससे परहेज करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X