scorecardresearch

Tea With Cigarette Side Effects: चाय के साथ आप भी तो नहीं पीते सिगरेट? नुकसान जान माथा पकड़ लेंगे

स्मोकिंग या ड्रिंक के साथ चाय का सेवन करने से आहार नली के कैंसर (Esophageal Cancer) का खतरा बढ़ जाता है।

Tea With Cigarette Side Effects: चाय के साथ आप भी तो नहीं पीते सिगरेट? नुकसान जान माथा पकड़ लेंगे
Is it good to drink tea while smoking? चाय के साथ सिगरेट का सेवन बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। फोटो- Freepik

What happens when you smoke with tea? जाने-अनजाने कई ऐसी आदतें लाइफस्टाइल का हिस्सा बन जाती हैं, जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं। उन्हीं में से एक है चाय के साथ सिगरेट का सेवन। चाय और स्मोकिंग का कॉम्बिनेशन (Tea and Cigarette Combination) सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक मुताबिक अगर स्मोकिंग और ड्रिंक करने वाले साथ चाय का सेवन करते हैं तो इससे आहार नली के कैंसर (Esophageal Cancer) का खतरा 30% तक बढ़ जाता है।

आहार नली की सेल्स हो सकती हैं डैमेज

जर्नल अन्नल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन (Journal Annal of Internal Medicine) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक गर्म चाय की वजह से आहार नली की कोशिकाओं (सेल्स) को क्षति पहुंचती है और अगर आप चाय और सिगरेट का साथ-साथ सेवन करते हैं सेल्स डैमेज होने का खतरा 2 गुना बढ़ जाता है। जो कैंसर के रिस्क को और बढ़ा देता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चाय में कैफीन पाई जाती है, जिससे पेट में खास तरह का एसिड बनता है, जो पाचन क्रिया में मददगार है, लेकिन अगर कैफीन की ज्यादा मात्रा पेट में जाए तो नुकसान पहुंचा सकती है। दूसरी तरफ सिगरेट या बीड़ी में निकोटिन पाया जाता है। अगर आप खाली पेट चाय और सिगरेट का एक साथ सेवन करते हैं तो फौरी तौर पर सिर दर्द, चक्कर जैसी दिक्कतें दिख सकती हैं।

दिनभर में 1 सिगरेट भी है नुकसानदायक?

गुरुग्राम के पारस हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ. अमित भूषण शर्मा एक वीडियो में कहते हैं कहते हैं कि मुझसे अक्सर तमाम लोग पूछते हैं कि क्या दिनभर में एक सिगरेट नुकसानदायक है? मेरा जवाब है, बिल्कुल नुकसानदायक है। एक सिगरेट पीने वाले व्यक्ति को भी ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है। ऐसी रिसर्च हैं, जिनके मुताबिक सामान्य व्यक्तियों के मुकाबले दिनभर में एक सिगरेट पीने वालों में हार्ट अटैक की आशंका 7% ज्यादा होती है। इसके अलावा अगर आप चेनस्मोकर हैं तो इससे आपकी उम्र 17 साल तक घट सकती है।

लगातार एक साल स्मोकिंग से दूरी पर ही फायदा

डॉ. अमित भूषण कहते हैं कि कई लोग बीच-बीच में कुछ दिनों के लिए स्मोकिंग छोड़ देते हैं। इसका खास लाभ नहीं है। हां, यदि आप लगातार एक साल तक सिगरेट या स्मोकिंग पूरी तरह छोड़ देते हैं तभी इसका लाभ दिखाई देता है और आपके ऑर्गन सामान्य व्यक्ति जैसे काम करेंगे। खासकर ब्रेन और हार्ट नॉर्मल व्यक्ति की तरह काम करना शुरू करेंगे।

पढें मुद्दा समझें (Explained News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-01-2023 at 05:20:50 pm