scorecardresearch

सिनेमा से कहीं बेहतर कथा-पटकथा और प्रस्तुति दे रहे ओटीटी के लेखक-निर्देशक

किसी मामले में कोई मिसाल देते हुए, आम चर्चाओं में फिल्म या टेलीविजन शो नहीं वेबसीरीज का नाम स्मरण में आता है।

सिनेमा से कहीं बेहतर कथा-पटकथा और प्रस्तुति दे रहे ओटीटी के लेखक-निर्देशक

राजीव सक्सेना

इधर, कुछ समय से, देर तक याद रखी जानेवाली, वेबसीरीज, उम्दा सामग्री के साथ देखीं और पसंद की जा रही हैं। एक निगाह…

वैवाहिक अलगाव : डीकपल्ड

महानगर की भागमभाग वाली, अन्यमनस्क किस्म की आधुनिक जीवनशैली में, दो विपरीत विचारधाराओं में जी रहे पति-पत्नी में अक्सर तकरार स्वाभाविक है। खासकर दोनों कामकाजी हों तो परस्पर अलगाव की परिस्थिति बनते देर नहीं लगती। नेटफ्लिक्स पर विगत वर्ष शुरू हुई वेबसीरीज डीकपल्ड के नए भाग में नायिका अपने स्टार्ट अप प्रोजेक्ट में खुद को लगभग झोंक देती है, जबकि उसका पति एक नामचीन लेखक बनने की दौड़ में स्वयं को मानसिक तौर पर उलझा हुआ पाता है। किसी एक मोड़ पर, दोनों एक ही घर में रहते हुए तलाक का फैसला ले लेते हैं। अभिनेता आर माधवन और सुरवीन चावला ने काफी मेहनत की है।

ट्रिपलिंग : बच्चों ने घर बचाया

जी फाइव पर नई वेबसीरीज ट्रिपलिंग तमाम ज़िन्दगी बच्चों के पालन-पोषण में गुज़ार चुके पति-पत्नी के, अपनी शेष उम्र, शौक पूरे करके व्यतीत करने की गर्ज से अलग रहने के फैसले पर आधारित है। किसी भारतीय परिवार के लिए हालांकि इस तरह का निर्णय असहज सा लगता है, लेकिन लेखक और निर्देशक की सूझ-बूझ ने सीरीज को दिलचस्प आकार दिया है।

खूबसूरत पहाड़ी शहर में, भव्य बंगले में रहने वाले परिवार के दो बेटे नौकरी के सिलसिले में महानगर में जाकर बस जाते हैं, जबकि बेटी एक राजसी परिवार की बहू बन, ससुराल में सुखी जीवन व्यतीत कर रही है। शेष रह गए अधेड़ से बुजुर्ग होते युगल को ये निपट अकेलापन,अपनी अपनी रुचियों की तरफ आकर्षित करता है। ट्रिपलिंग में सुमित व्यास की पटकथा पर, नीरज उधवानी के निर्देशन में अभिनेता कुमुद मिश्रा के साथ शेरनाज़ पटेल , सुमित व्यास, निधि बिष्ट, कुणाल राय कपूर, समीर सक्सेना, गजराज राव और श्वेता त्रिपाठी ने अपनी भूमिकाओं के साथ न्याय किया है।

’तू जख्म है’ : दुश्मन की बेटी से इश्क

नोएल स्मिथ और अनिरुद्ध राजेंंद्रकर के निर्देशन में एमएक्स प्लेयर पर प्रदर्शित नई वेबसीरीज ‘तू जख्म है’, दिल्ली-एनसीआर के एक बेहद रईस हवाला व्यवसायी त्रेहन परिवार और उनके अवैध कारोबार के इर्द-गिर्द रची-बुनी गई है। व्यवसायी त्रेहन मौत के बाद उसका कारोबार सम्हाल रहा छोटा बेटा विराज उस वक्त बड़ा झटका खा जाता है, जबकि उनके धंधे की महत्त्वपूर्ण जानकारी वाली डायरी उनके ही एक अकाउंटेंट के माध्यम से अचानक गायब कर दी जाती है।

सरकारी जांच एजंसी के हाथ लगने की आशंका से डायरी की खोज में हैरान-परेशान विराज का अकाउंटेंट विनोद की खूबसूरत बेटी से सामना उसकी जिंदगी में नई हलचल पैदा कर देता है। एक अजब से आकर्षण में बंधा विराज अपने भव्य एम्पायर में विनोद की बेटी काव्या को बंधक बनाकर तब तक रखना चाहता है जब तक कि ब्लेक बुक उसे वापस नहीं मिल जाती।

अपने व्यवसाय को बचाने,काव्या को लेकर मोह और परिवार की कितनी ही उलझनों में उलझे विराज त्रेहन की कहानी दर्शकों को कहीं सोच में डालती तो कहीं दिलचस्पी बढाती सी महसूस होती है। उभरते अभिनेता गश्मीर महाजनी और अभिनेत्री डोनल बिष्ट के अलावा अधिकतर नए चेहरों ने सीरीज तू ज़ख्म है को रोचक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 10:42:04 pm