ताज़ा खबर
 

गुलजार नहीं चाहते थे कि शादी के बाद पत्नी राखी करें फिल्में, मगर क्यों?

तारीख आई 15 मई 1973, जब दोनों की शादी हुई थी। फिर राखी ने बेटी बोस्की को...

मशहूर गीतकार गुलजार जितनी खूबसूरत कविताएं गढ़ते हैं। उतनी ही सुंदर उनकी पत्नी थीं राखी गुलजार। मने अभी भी हैं, लेकिन उनके साथ नहीं हैं। गुलजार को उनका फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था। वह नहीं चाहते थे कि शादी के बाद भी वह एक्टिंग करें। यही वजह थी कि दोनों का रिश्ता ज्यादा दिन चल नहीं पाया और वे अलग हो गए। किस्सा सत्तर के दशक के पास का है। गुलजार तब राखी मजूमदार के प्यार में पड़े थे। वह उस वक्त करियर की ऊंचाइयों पर थीं। प्यार इतना गहरा था कि दोनों ने लव मैरिज की ठानी। लेकिन गुलजार की एक शर्त थी कि शादी के बाद फिल्में नहीं करेंगी। राखी भी तब सोचकर मान गईं कि बाद में वह उन्हें मना एक्टिंग करियर जारी रखने के लिए मना लेंगी।

तारीख आई 15 मई 1973, जब दोनों की शादी हुई थी। फिर राखी ने बेटी बोस्की को जन्म दिया। बच्ची होने के बाद वह बॉलीवुड में लौटना चाहती थीं। घर में बोर होने से अच्छा वह एक्टिंग करना समझती थीं। सो वह बार-बार गुलजार से फिल्मों में काम करने के लिए कहतीं। वह उन्हें उनकी फिल्मों में भी काम देने के लिए कहतीं। लेकिन गुलजार अपनी बात के बड़े पक्के थे।

वह किसी भी हालत में नहीं चाहते कि राखी एक्टिंग करें। वह उन्हें अपने दिल की हिरोइन बनाकर रखना ही ठीक समझते थे। बीच में डायरेक्टर यश चोपड़ा ने राखी को ‘कभी-कभी’ फिल्म ऑफर की। लेकिन राखी ने उसमें काम करने से पहले उनसे गुलजार को राजी करने के लिए कहा। यश गुलजार के पास पहुंचे और उन्हें समझाने लगे। दोनों की बातचीत के बाद गुलजार ने राखी को उसमें काम करने के लिए हरी झंडी दी।

राखी यहीं से फिल्मों में काम करने लगीं। लेकिन इसी के साथ दोनों के रिश्ते में दरार पड़ने लगी। एक बार फिल्म आंधी की शूटिंग के दौरान उन्होंने पति को एक्ट्रेस सुचित्रा सेन के कमरे से निकलते देखा। दोनों में इसी पर बहस हुई, जिसके बाद गुलजार ने उन्हें खूब पीटा था। यहीं से दोनों के बीच दूरियां बढ़ गईं। वे अलग रहने लगे। राखी फिल्मों में व्यस्त हो गईं और गुलजार कविताओं में प्रेम तलाशने लगे हालांकि, गुलजार से अलग होने के बाद एक इंटरव्यू में राखी ने कहा था कि वह घर वालों और रिश्तेदारों को नहीं चुन सकतीं। लेकिन उन्होंने गुलजार को चुना। मेरे चुनाव मेरी जिम्मेदारी हैं। मेरा और उनका रिश्ता हमेशा रहेगा।

Next Stories
1 जब रात 3 बजे आलिया भट्ट को छोड़ ड्राइवर और बॉडीगार्ड हो गया था गायब
2 सलमान खान के हर एपिसोड के लिए 11 करोड़ रुपए लेने पर राज नायक ने दिया ये जवाब
3 जब ट्विंकल का यह ताना सुन अक्षय कुमार की हो जाती थी बोलती बंद
ये पढ़ा क्या?
X