ताज़ा खबर
 

‘पठान’ को ‘पृथ्वीराज’ ने पीछे धकेला

कहा जाता है कि जब महाराणा प्रताप का घोड़ा चेतक मुगल दल में घुसता था, तो चारों और भगदड़ मच जाती थी। कुछ ऐसा ही हाल बीते दिनों बॉलीवुड में तब नजर आया, जब यशराज फिल्म्स ने एकसाथ अपनी पांच फिल्मों के प्रदर्शन की तारीखें घोषित कीं। इस घोषणा के बाद पटापट दूसरी फिल्मों के निर्माताओं ने खाली तारीखों में अपनी फिल्में फिट करने की कवायद शुरू कर दी है।

Bollywoodसिने अभिनेता शाहरुख खान, अक्षय कुमार, आमिर खान।

बॉलीवुड में चाहे भगदड़ हो, एक बात साफ हो गई है। ईद सलमान खान, क्रिसमस आमिर खान और दीपावली अक्षय कुमार की होगी। फिल्मवालों का मानना है कि इन त्योहारों पर लोग खुश रहते हैं और हिंदुस्तानी आदमी खुशमिजाज होते ही सिनेमाघरों में घुस जाता है। इसलिए ईद, दीवाली और क्रिसमस को बड़े स्टारों के लिए बड़े निर्माता बुक कर लेते हैं।

माना जा रहा था कि यशराज फिल्म्स दीपावली शाहरुख खान की ‘पठान’ के नाम कर देगी। शाहरुख अघोषित रूप से फिल्मजगत के नंबर वन स्टार माने जाते हैं यशराज फिल्म भी अघोषित तौर पर निर्माता नंबर वन है। अमिताभ बच्चन के बाद नंबर वन की कुरसी पर सालों से शाहरुख खान ही बिठाए जा रहे हैं। दीवाली ज्यादातर तो उनकी ही होती थी। उनकी ‘रॉ वन’ (2011), ‘जब तक है जान’ (2012), ‘हैप्पी न्यू इयर’ (2014) जैसी फिल्में दीपावली पर रिलीज हुई हैं।

‘पृथ्वीराज’ और ‘पठान’ दोनों की निर्माता यशराज कंपनी है। यशराज कंपनी सेठों के बीच नगरसेठ जैसी हैसियत रखती है और उसकी फिल्म मिलना बॉलीवुड में प्रतिष्ठा की बात मानी जाती है। इस कंपनी ने एक दर्जन से ज्यादा फिल्म निर्देशक फिल्मजगत को दिए हैं। वैसे अक्षय कुमार की फिल्मों को दीपावली पर रिलीज करने लायक माना ही नहीं जाता था।

इसलिए 2019 की दीपावली में जब उनकी ‘हाउसफुल 4’ रिलीज हुई, तो फिल्मवालों ने कहा था कि इस साल दीपावली ठंडी है। मगर इस ठंडी दीपावली के लिए भी अक्षय को 10 सालों तक इंतजार करना पड़ा। इससे पहले 2009 में उनकी ‘ब्ल’ू और 2010 में ‘एक्शन रिप्ले’ दीपावली पर रिलीज हुई थी।

दीपावली तो शाहरुख, सलमान, आमिर या अजय देवगन के नाम होती रही है। इस साल भी उम्मीद थी कि यशराज फिल्म्स दीपावली शाहरुख की ‘पठान’ के नाम पर कर देगी। मगर आश्चर्यजनक तरीके से ‘पृथ्वीराज’ दीपावली पर रिलीज की जा रही है, जिसके निर्देशक डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी को कभी मुख्यधारा के सिनेमा के निर्देशकों में शुमार नहीं किया गया। फिल्म में मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर संयोगिता की भूमिका निभा रही हैं, जिनसे यशराज फिल्म्स ने तीन फिल्मों का अनुबंध किया है।

‘पठान’ की जगह ‘पृथ्वीराज’ का आना बदलाव का संकेत देता है। बीते कुछ दिनों से अक्षय कुमार को नंबर वन अभिनेता के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। हालांकि उनके बरक्स अब शाहरुख या आमिर खान को नहीं बल्कि सलमान खान को खड़ा किया जा रहा है। दोनों के बीच नंबर वन की कथित कुरसी को लेकर होड़ बताई जा रही है।

बीते दिनों मल्टीप्लेक्स निर्माताओं ने सलमान खान से अपील की थी कि वे अपनी फिल्म ‘राधे’ ओटीटी पर नहीं सिनेमाघरों में रिलीज करें, जिससे लोग सिनेमाघरों में फिल्में देखने आएंगे और धंधा पटरी पर आ जाएगा। क्या ‘राधे’ को ओटीटी पर रिलीज करने के बाद सलमान की साख बचती? यह जानते हुए भी कि सलमान खान कभी ‘राधे’ को ओटीटी पर रिलीज नहीं करेंगे, मल्टीप्लेक्स मालिकों की एसोएिशन ने यह अपील जारी कर सलमान खान का कद फिल्मजगत में बढ़ाने की कोशिश की थी। अब इसके जवाब में ‘पृथ्वीराज’ को दीपावली पर रिलीज कर अक्षय का कद बढ़ाने की कोशिश की गई है।

Next Stories
1 दिग्गजों की डुगडुगी
2 इस बार बॉलीवुड में बन रहीं नई जोड़ियां
3 पति शब्द मेरे लिए एलियन की तरह- मुकेश अग्रवाल के सुसाइड पर बोली थीं रेखा; इंडस्ट्री ने कर दिया था बायकॉट
ये पढ़ा क्या?
X