ताज़ा खबर
 

जब वहीदा रहमान ने पहले भारतीय गवर्नर जनरल के सामने किया डांस, दंग रह गए राजगोपालाचारी! तारीफ में कही थी ये बात

वहीदा रहमान को आजाद भारत के पहले गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी के समक्ष डांस करने का मौका मिला था। जब सी राजगोपालाचारी ने यह जाना कि वो मुस्लिम परिवार से हैं तो वो बहुत खुश हुए थे और उनके पिता को बुलाकर उनकी खूब तारीफ की थी।

वहीदा रहमान एक बेहतरीन अभिनेत्री के साथ साथ अच्छी डांसर भी हैं (Photo-Indian Express Archive)

हिंदी फिल्म जगत की मशहूर अभिनेत्री वहीदा रहमान को बचपन से ही डांस का शौक था। वो अपनी बड़ी बहन सईदा रहमान के साथ डांस किया करती थीं। वहीदा रहमान को उसी दौरान आजाद भारत के पहले गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी के समक्ष डांस करने का मौका मिला था। वहीदा रहमान का डांस देख सी राजगोपालाचारी बेहद प्रभावित हुए थे।

उस ज़माने में मुस्लिम लड़कियों को संगीत, नृत्य आदि की शिक्षा माता-पिता नहीं दिलाना चाहते थे, स्टेज पर परफॉर्म करना तो दूर की बात थी। लेकिन वहीदा रहमान के माता-पिता बड़े ही प्रगतिशील विचारों के थे और अपनी बेटियों को किसी काम से नहीं रोकते थे। जब सी राजगोपालाचारी ने यह जाना कि दोनों बहनें मुस्लिम परिवार से हैं तो वो और ज्यादा खुश हुए थे और उनके पिता को बुलाकर उनकी खूब तारीफ की थी।

वहीदा रहमान ने इस किस्से का जिक्र अनुपम खेर के शो पर किया था। उन्होंने बताया था कि उनके पिता पुलिस कमिश्नर थे और विशाखापत्तनम में उनकी पोस्टिंग थी। वहीदा रहमान ने कहा था, ‘मैं और मेरी बड़ी बहन शौकिया डांस करते थे। उस वक्त हिंदुस्तान आजाद हुआ था। भारत के पहले गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी विशाखापत्तनम आ रहे थे जहां मेरे पिता की पोस्टिंग थी। जब कोई वीवीआईपी आते हैं तो उनके लिए कल्चरल प्रोग्राम होते हैं। तो सब लोग इस बात की तैयारी करने लगे।’

उन्होंने आगे बताया था, ‘सब लोग बड़े परेशान थे कि क्या होगा। मेरे डैडी के जो सुपीरियर थे उन्होंने कहा, रहमान आपकी दो लड़कियां डांस करती हैं तो एक चीज तो हम कर ही सकते हैं। मेरे पिता ने मना कर दिया कि नहीं, अभी वो छोटी हैं, शौक से सीख रही हैं, वो गवर्नर के सामने परफॉर्म कैसे कर सकती हैं। फिर उन्होंने कहा कोई बात नहीं, घंटे भर का तो है।’

 

वहीदा रहमान के पिता राजी हो गए और दोनों ही बहनों ने सी राजगोपालाचारी के सामने जबरदस्त डांस किया। उनका डांस देख राजगोपालाचारी ने कलेक्टर से कहा था, ‘नाम वहीदा सईदा रहमान..ये तो मुसलमान हैं।’ कलेक्टर ने सी राजगोपालचारी को बताया था कि ये हमारे कमिश्नर की बेटियां हैं।

वहीदा रहमान ने बताया था, ‘इतना सुनकर उन्होंने कहा कि मैं कमिश्नर से मिलना चाहता हूं। थोड़ी दूर बैठे थे, उन्हें बुलाया और कहा, हेट्स ऑफ़ टू यू मिस्टर रहमान, कि आपने अपनी बेटियों को डांस सिखाया और उन्हें स्टेज पर परफॉर्म करवाने की हिम्मत दिखाई।’

 

वहीदा रहमान ने बाद में मशहूर डांस गुरु तिरुचंदुर मीनाक्षी पिल्लई से भरतनाट्यम की शिक्षा भी ली। हालांकि गुरु उनके मुसलमान होने को लेकर डांस नहीं सिखाना चाहते थे। वहीदा रहमान ने बहुत ज़िद की तो उन्होंने उनसे कुंडली बनवाई और तब जाकर उन्हें डांस सिखाया था।

Next Stories
1 ‘तो क्या हुआ हैं तो सुपरस्टार ही’, जब ससुर Rajesh Khanna के सामने ही बोले थे अक्षय कुमार, ऐसा था काका का रिएक्शन
2 तब बुलंदियों पर थे दिलीप कुमार लेकिन आशा पारेख ने कभी नहीं किया उनके साथ काम, खुद बताई थी वजह
3 5 साल तक नीलम कोठारी को डेट करते रहे थे बॉबी देओल, पापा धर्मेंद्र के डर से अलग हो गए थे एक्टर्स? ये था कारण
ये पढ़ा क्या?
X