ताज़ा खबर
 

कहानियां आगे आ गईं पीछे रह गए सितारे

हिट फिल्म के लिए अच्छी कहानी की जरूरत पर जोर देने वाला बॉलीवुड अशोक कुमार से लेकर अक्षय कुमार के नाम पर फिल्में बेचता आ रहा है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी।

आरती सक्सेना

हिट फिल्म के लिए अच्छी कहानी की जरूरत पर जोर देने वाला बॉलीवुड अशोक कुमार से लेकर अक्षय कुमार के नाम पर फिल्में बेचता आ रहा है। ओवर द टॉप (ओटीटी) का चलन बढ़ा तो सितारों की चमक फीकी पड़ती दिखाई दी और कहानी, कंटेट फिर मजबूती से उभरे। ओटीटी पर अमिताभ बच्चन की ‘गुलाबो सिताबो’, अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी’ या सलमान खान की ‘राधे’ से ज्यादा चर्चा ‘सेक्रेड गेम’, ‘आश्रम’,‘मिर्जापुर’ और ‘फैमिली मैन’ जैसी वेब सीरीज की हुई। तो क्या ओटीटी नामी सितारों का तिलिस्म तोड़कर स्टारों पर स्टोरी को हावी कर रहा है?

बॉम्बे टॉकीज के आसमान में अशोक कुमार सूरज की तरह चमकने वाले सितारे थे। यही चमक समय के साथ राज कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक बिखेरते नजर आए। सिनेमा कारोबार का पूरा गणित हर दौर में सितारों के इर्दगिर्द घूमता रहा है। उनके नाम से फिल्में बनती हैं, बिकती हैं और लोग उन्हें देखने के लिए सिनेमाघरों में भीड़ लगाते हैं। दर्शक सितारों के अंदाज के दीवाने रहे हैं। उनके जैसी हेअर स्टाइल से लेकर उनके जैसी फैशन और हावभाव अपनाने वाले फिल्मों के दीवाने आज भी आसपास ही मिल जाएंगे।

नया माध्यम, नया चलन

सन 2020 में देश में कोरोना महामारी के बाद सिनेमाघर बंद हुए तो सिनेमाघरों का राजमार्ग छोड़कर कारोबारियों ने नई पगडंडी पकड़ी। यह पगडंडी थी ओटीटी की, जो वक्त की मांग और जरूरत थी। मल्टीप्लेक्स तालाबंदी के कारण फिल्में और वेब सीरीज टीवी, कंप्यूटर से लेकर मोबाइल तक पर उपलब्ध थीं। ‘शोले’ में 70 एमएम के महाकाय अमिताभ बच्चन मोबाइल पर लोगों के अंगूठे तले दबे जा रहे थे। सिनेमाघरों का यह विकल्प धीरे-धीरे अपनी पैठ बढ़ा रहा है। ‘लक्ष्मी’ से अक्षय कुमार और ‘राधे’ से सलमान खान जैसे सुपर स्टार इस पर उतरे। मगर उनका आभामंडल आहत ही हुआ। सिनेमा की दुनिया में उनकी जो साख थी, वह ओटीटी पर नदारद थी। ये सितारे मजबूरी में ओटीटी पर उतर दिए गए थे। ओटीटी वक्त की जरूरत रही हो, उनकी पसंद नहीं थी। लंबे समय तक सिनेमाघरों के बंद होने के कारण मजबूरी में निर्माता अपनी फिल्मों को ओटीटी पर रिलीज कर रहे हैं।

ओटीटी पर बढ़ती निर्भरता

एक समय था जब फिल्म स्टार टीवी पर काम करने को हेय दृष्टि से देखते थे। फिर उसी माध्यम में काम करके उन्होंने खूब पैसा और शोहरत बटोरी। आज नामी सितारे ओटीटी पर उतरने के लिए तैयार नहीं है। मगर इस माध्यम ने दर्शकों पर पकड़ बनानी शुरू कर दी है। यहां स्टार नहीं कंटेट और कहानियां चल रही हैं। इसलिए ‘राधे’ या ‘लक्ष्मी’ से ज्यादा चर्चा बॉबी देओल और ‘आश्रम’ की होती है। ‘मिर्जापुर’ से पंकज त्रिपाठी रातोरात स्टार बन जाते हैं। ‘फैमिली मैन’ मनोज बाजपेयी को नए सिरे से प्रतिष्ठित कर देती है। इस माध्यम की अपनी ताकत है जिसके आकर्षण से माधुरी दीक्षित ,सोनाक्षी सिन्हा, रवीना टंडन, जूही चावला शाहिद कपूर, जैकलीन फर्नाडिस जैसे स्टार बच नहीं पा रहे हैं और उसका हिस्सा बनने जा रहे हैं। इनसे पहले करिश्मा कपूर, सुष्मिता सेन, अभिषेक बच्चन, बॉबी देओल जैसे सितारे ओटीटी पर उतर चुके हैं। निर्माताओं की बढ़ती निर्भरता से न चाहते हुए भी सलमान खान और अक्षय जैसे स्टारों को ओटीटी पर अपनी फिल्में रिलीज करनी पड़ी हैं।

स्टार बनाम स्टोरी

‘राधे’ और ‘लक्ष्मी’ जैसी बिग बजट फिल्मों से ज्यादा चर्चा ‘फैमिली मैन’ बटोर’ ले जाती है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ‘सेक्रेड गेम्स’ को दर्शक हाथों हाथ लेते हैं। वजह है कंटेट, कहानी। ओटीटी जैसे माध्यम में स्टार पर स्टोरी हावी हो रही है। यहां आपका नाम नहीं काम चलता है। दर्शक अब इतने सयाने हो गए हैं कि वे अच्छी कहानियों को सराह रहे हैं। यहां अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार या सलमान खान अपने नाम के दम पर नहीं, काम के दम पर चल सकते हैं।

आगामी आकर्षण

इस साल कई ऐसी वेब सीरीज और फिल्में हैं जो दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। जैसे तापसी पन्नू की फिल्म हसीन ‘दिलरूबा’ आज नेटफ्लिक्स पर दिखाई जाने वाली है। फरहान अख्तर की ‘तूफान’ 16 जुलाई को अमेजन प्राइम वीडियो पर आ रही है। रोचक और रोमांचक ‘फील्स लाइक इश्क’ वेब सीरीज छह भागों में दिखाई जाएगी जिसमें अलग अलग लोगों की कहानी होगी। अब आप 1984 के दंगों पर बनी वेब सीरीज भी ओटीटी पर देख पाएंगे। ‘मिर्जापुर’ और मिर्जापुर 2 की सफलता के बाद ‘मिर्जापुर 3’ की बढ़ती मांग भी यह माध्यम पूरी कर सकता है। डिज्नी प्लस हाट स्टार अजय देवगन को लेकर ‘रूद्रा : द एज आॅफ डार्कनेस’ परोसेगा तो चार जुलाई से नेटफ्लिक्स साक्षी तंवर की ‘माई’ दिखाने के लिए तैयार है। जी5 ‘नक्सलबाड़ी : ठोक के बदला’ लेकर आ रहा है, तो ‘अल्ट बालाजी साक्षी तंवर और राम कपूर की ‘कर ले तू भी मोहब्बत’ के साथ तैयार है।

Next Stories
1 ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में 25 साल बिताने के बाद बना लिया था सिनेमा को अलविदा कहने का मन, इस बात से हो गए थे परेशान
2 ऐसी चीज जो शाहरुख के पास है पर अमिताभ बच्चन के पास नहीं? करण जौहर के सवाल पर किंग खान ने यूं दिया जबरदस्त जवाब
3 टाइगर श्रॉफ की बहन का वीडियो सॉन्ग हुआ रिलीज, देखें कृष्णा श्रॉफ-जन्नत जुबैर संग जॉनी लीवर की बेटी का ग्लैमर अवतार
ये पढ़ा क्या?
X