ताज़ा खबर
 

फिल्म ‘निकाह’ का पहला नाम करा सकता था कई तलाक, तब शूटिंग के बीच में ही बदला गया नाम

24 सितंबर 1982 को रिलीज हुई फिल्म 'निकाह' का नाम काफी खोजबीन और चर्चा के बाद बदल दिया गया।
फिल्म ‘निकाह’ के सेट पर डायरेक्टर बी आ चोपड़ा के साथ एक्ट्रेस सलमा आगा

सुप्रीम कोर्ट की पांज जजों की संवैधानिक पीठ ने मंगलवार (22 अगस्त 2017) को तीन तलाक पर ऐतिहासिक फैसला सुनाया। 1400 साल पुरानी तीन तलाक की प्रथा को पांच में से तीन जजों ने असंवैधानिक करार दिया है। इस फैसले ने उन मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत दी है, जिनके पति उन्हें छोटी-छोटी बातों पर टॉर्चर कर तलाक दे देते हैं। तीन तलाक पर, राजनीतिक और धार्मिक मायने अलग-अलग हैं। लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड से ‘ट्रिपल तलाक’ का कनेक्शन बता रहे हैं। जी हां, बॉलीवुड में भी एक ऐसा फैसला लिया गया था जिसकी वजह से तलाक पर बवाल होते-होते रह गया।

आपको 24 सितंबर 1982 को रिलीज हुई फिल्म ‘निकाह’ तो याद ही होगी। जिसमें राज बब्बर, दीपक पराशर और सलमा आगा ने लीड रोल निभाया था। इनके अलावा असरानी और इफ्तेखार भी थे। इस फिल्म के डायरेक्टर बलदेव राज चोपड़ा थे। कम ही लोग जानते हैं इस फिल्म का नाम ‘तलाक तलाक तलाक’ था, बाद में कुछ ऐसा हुआ कि इस फिल्म का नाम बदलक बाद में ‘निकाह’ रख दिया गया। आइए बताते हैं इस फिल्म का नाम बदलने का वो रोचक किस्सा।

दरअसल मशहूर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर बीआर चोपड़ा मुस्लिम समाज के ‘तीन तलाक’ के मुद्दे को लेकर फिल्म बनाने चाहते थे इस लिए फिल्म का नाम पहले ‘तलाक तलाक तलाक’ नाम रखा गया। यह फिल्म शरिया कानून पर बेस्ड है। फिल्म की शूटिंग के दौरान एक दिन बीआर चोपड़ा अपने एक दोस्त के साथ बैठे हुए थे तो इसी फिल्म का जिक्र चल रहा था। तभी उनके दोस्त ने फिल्म के टाइटल के बारे में पूछा तो बीआर चोपड़ा ने बताया ‘तलाक तलाक तलाक’। ये सुनकर चोपड़ा साहब का दोस्त चौंक गया और उसने सवाल पूछा- मान लो कोई मुस्लिम शख्स ये फिल्म देखकर घर पहुंचा और उसकी बीवी ने पूछ लिया- कहां थे, तो वो तो यही कहेगा कि फिल्म देखकर आ रहा हूं। इस पर बीवी पूछेगी कौन सी तो पति कहेगा- ‘तलाक तलाक तलाक’। ऐसे में तो समाज में बवाल हो जाएगा। शरीयत के मुताबिक ना जाने कितनी औरतों का तलाक तो ऐसे ही हो जाएगा।

ये सुनकर चोपड़ा साहब भी चौंक गए और उन्होंने फैसला किया कि इस फिल्म का नाम बदला जाएगा। काफी खोजबीन और चर्चा के इस फिल्म का नाम ‘निकाह’ रखा गया। और इस तरह फिल्म का नाम बदल दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App