ताज़ा खबर
 

जब शादी शुदा राजेंद्र कुमार के प्यार में दीवानी हो गई थीं सायरा बानो, मां के खिलाफ जाकर करना चाहती थी शादी

जिस समय सायरा बानो राजेन्द्र को दिल दे बैठी थीं, उस समय राजेन्द्र तीन बच्चों वाले शादी शुदा व्यक्ति थे। लेकिन सायरा हर हाल में उनके साथ रहने को तैयार थीं।

saira banu birthday, saira banu, saira banu dilip kumar saira banu,12 साल के उम्र से ही सायरा बनो दिलीप कुमार की दीवानी थी।

‘जा-जा-जा मेरे बचपन कहीं जा के छुप नादां’ गीत गाते हुए सायरा बानो 1961 में फिल्म जंगली में पहली बार पर्दे पर आई थीं। 23 अगस्त को जन्मीं सायरा बानो ब्लेक एंड व्हाइट फिल्मों की लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक रहीं। सायरा की जंगली पहली रोमांटिक रंगीन फिल्म थी जिसकी काफी चर्चा हुई थी। आज विदेशों में बॉलीवुड को केवल शाहरुख और सलमान की फिल्मों से जाना जाता है। लेकिन एक दौर था जब दिलीप कुमार, मनोज कुमार और राजेंद्र कुमार सबके दिलों पर राज करते थे। इसी दौर में 17 साल की सायरा बानो ने बॉलीवुड में एंट्री ली। और 70 का दशक आते आते सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित हो गईं। यही वो दौर रहा जब अपनी अदाकारी के साथ साथ सायरा बानो दिलीप कुमार के साथ रिलेशनशिप के लिए भी चर्चा में रहने लगी थीं।

कहा जाता है कि 12 साल की उम्र से ही सायरा बनो दिलीप कुमार की दीवानी थीं। उस समय दिलीप कुमार और मधुबाला की मोहब्बत के किस्से चारों तरफ फैले हुए थे। लेकिन इस इश्क को कोई मुकाम हासिल नहीं हुआ। इसके बाद दिलीप कुमार का नाम कामिनी कौशल और वैजयंतीमाला से भी जुड़ा। हालांकि साल 1966 में 44 साल की उम्र में उन्होंने 22 साल की सायरा बानो से शादी कर ली। लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि दिलीप कुमार से पहले वे राजेन्द्र कुमार पर फिदा थीं।

दिलीप कुमार और सायरा बनो की प्रेम कहानी तो सबको मालूम है लेकिन दिलीप कुमार से पहले सायरा बानो राजेंद्र कुमार के साथ रहना चाहती थीं। उस समय राजेंद्र कुमार को जुबली कुमार के नाम से जाना जाता था। जब भी बात उनके अफेयर की होती है, तो एक ही नाम सामने आता और वो है सायरा बानो। सायरा बानो और राजेंद्र कुमार ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया। दोनों 70-80 के दशक के टॉप स्टार्स में से थे। इनके अफेयर का किस्सा भी काफी दिलचस्प है।

जिस समय सायरा बानो राजेंद्र को दिल दे बैठी थीं, उस समय राजेंद्र तीन बच्चों वाले शादी शुदा व्यक्ति थे। लेकिन सायरा हर हाल में उनके साथ रहने को तैयार थीं। कहा जाता है कि राजेंद्र भी उनकी खातिर अपनी पत्नी और बच्चों को छोड़ने के लिए तैयार हो गए थे। मगर यह रिश्ता सायरा की माँ को नहीं भाया। जब यह बात उनकी माँ नसीम बानो को पता लगी तो उन्हें बेहद गुस्सा आया। उसी वक्त सायरा बानो का दिलीप कुमार के घर आना जाना भी हो गया था।

सायरा बानो की माँ ने दिलीप कुमार से उन्हें समझाने को कहा। नसीम ने दिलीप कुमार से कहा कि वे उन्हें समझाएं कि राजेंद्र से शादी करना यानी पूरी जिंदगी सौतन बने रहना और तकलीफें सहना है। जब दिलीप कुमार ने सायरा बानो को यह कहा, तो उन्होंने पलट कर सवाल किया कि क्या वे उनसे शादी करेंगे? वह उस समय सोच में पढ़ गए।

हालांकि कुछ दिनों बाद दिलीप साहब का दिल सायरा बानो पर फिदा हो गया और उन्होंने सायरा को प्रपोज़ कर दिया। सायरा की तो खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा, उन्हें उनके बचपन के सपनों का राजकुमार जो मिलने वाला था। सायरा के सिर से राजेंद्र कुमार का नशा उतरते देर नहीं लगी। दिलीप और सायरा की स्टोरी, जब राजेंद्र को पता चली, तो राजेंद्र ने भी उनसे दूरी बना ली। इसी के साथ ही सायरा और राजेंद्र कुमार का ये किस्सा भी यहीं पर हमेशा-हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दफन हो गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुशांत सिंह राजपूत की मौत का सुराग तलाशने घर की छत तक पहुंची फोरेंसिक टीम, सीबीआई अफ़सरों ने भी की छानबीन
2 संघर्ष के दिनों में गले की बेचनी पड़ी थी चेन, तंग आकर ‘विभूति नारायण’ ने छोड़ दी थी एक्टिंग
3 गरीब थे शाहरुख़ खान के पिता, गिफ़्ट दिया था फटा शतरंज, पर उसके साथ दी थी अनमोल सीख
ये पढ़ा क्या?
X