ताज़ा खबर
 

राजेश खन्ना ने अमिताभ बच्चन को देख कर क‍िया था इग्नोर तो गुस्सा गई थीं जया, सच हुई तब की गई भव‍िष्‍यवाणी

अमिताभ बच्चन फिल्म के सेट पर जया से मिलने पहुंच गए। हालांकि राजेश खन्ना ने अमिताभ को देखकर भी नजरअंदाज कर दिया। इस पर जया बेहद नाराज हो गईं और गुस्से में...

Rajesh Khanna, Amitabh Bachchan, Jaya Bachchanराजेश खन्ना और अमिताभ-जया बच्चन (फाइल फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने साल 1969 में ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से अपना करियर शुरू किया था। यह फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद अमिताभ ने और कई फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन उनका भी यही हाल रहा। एक के बाद एक फिल्मों की नाकामी से निराश होकर अमिताभ अपना बोरिया-बिस्तर समेट मुंबई छोड़ लौटना चाहते थे लेकिन कुछ लोग उनके साथ चट्टान की तरह खड़े रहे। इसमें उनकी करीबी दोस्त जया भादुड़ी भी शामिल थीं।

उस दौर में जया की गिनती मायानगरी की गंभीर एक्ट्रेस में होती थी। डायरेक्टर-प्रोड्यूसर उनकी इज्जत किया करते थे। जया, अमिताभ के लिए तमाम फिल्म डायरेक्टर-प्रोड्यूसर से सिफारिश करती थीं। इस दौर में अमिताभ अक्सर उनसे मिलने फिल्मों के सेट पर भी जाया करते थे। इसी दौरान एक ऐसा वाकया हुआ जिस पर जया बेहद नाराज हो गई थीं।

सेट पर जया से मिलने पहुंचे थे अमिताभ: दरअसल, मुंबई के रंजीत स्टूडियो में साल 1972 में आई फिल्म ‘बावर्ची’ की शूटिंग चल रही थी। इस फिल्म में राजेश खन्ना लीड रोल में थे और जया को-एक्ट्रेस थीं। उस वक्त राजेश खन्ना के सितारे बुलंदियों पर थे। इंडस्ट्री में उनका सिक्का चलता था।

वरिष्ठ पत्रकार यासिर उस्मान राजेश खन्ना की जीवनी में फिल्म पत्रकार अली पीटर जॉन के हवाले से लिखते हैं कि एक दिन अमिताभ बच्चन इस फिल्म के सेट पर जया से मिलने पहुंच गए। हालांकि राजेश खन्ना ने अमिताभ को देखकर भी नजरअंदाज कर दिया।

राजेश खन्ना से नाराज हो गई थीं जया: यह देख जया बेहद नाराज हो गईं और गुस्से में उन्होंने राजेश खन्ना से कह दिया, ‘देख लेना एक दिन यह कहां होगा और तुम कहां होगे…।’ बाद में जया बच्चन की भविष्यवाणी सच साबित हुई। एक तरफ राजेश खन्ना के बुरे दिन शुरू हुए। तो दूसरी तरफ, अमिताभ माया नगरी के बादशाह बन गए।

अमिताभ से दूर रहने की सलाह भी देते थे काका: राजेश खन्ना, जया को अमिताभ से दूर रहने की सलाह भी देते थे। बावर्ची की शूटिंग के दौरान ही काका ने जया से कह दिया था कि उन्हें अमिताभ के साथ घूमना-फिरना नहीं चाहिए और दूरी बना लेनी चाहिए। राजेश खन्ना ने कहा था कि तुम क्यों इस आदमी के साथ घूमती हो? तुम्हारा कुछ नहीं होगा।

1973 में की थी शादी: आपको बता दें कि साल 1973 में आई अमिताभ और जया की फिल्म जंजीर बेहद सफल रही थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया। कई फ्लॉप फिल्मों के बाद अमिताभ ने इस फिल्म से पर्दे पर वापसी की थी। इस फिल्म की सफलता के बाद जया और अमिताभ ने शादी का फैसला किया और 3 जून 1973 को दोनों ने शादी कर ली।

Next Stories
1 अमिताभ ने तो कोई महान फिल्म नहीं बनाई- बोले थे नसीरुद्दीन शाह, ‘शोले’ को लेकर कह दी थी ऐसी बात
2 सलमान खान की बड़ी फैन रह चुकी हैं ऐश्वर्या राय की ननद, श्वेता नंदा ने सुपरस्टार की चाह में किए इस तरह के काम
3 फिल्ममेकर अशोक पंडित ने अजीत अंजुम का वीडियो शेयर कर कसा तंज तो लोग देने लगे ऐसी प्रतिक्रिया
ये पढ़ा क्या?
X