ताज़ा खबर
 

जब शक्ल की वजह से डैनी को प्रोड्यूसर ने कहा- मैं तुम्हे वॉचमैन रख लूंगा, जानिए पूरा किस्सा

डैनी ने सिक्किम की राजकुमारी गावा से विवाह किया है और उनका एक बेटा रिनझिंग और बेटी पेमा है।

danny denzongpa, son, danny denzongpa age, danny denzongpa wife,डैनी ने अपना फिल्म करियर नेपाली फिल्म सैइनो से शुरू किया था। बचपन से उनकी इच्छा भारतीय सेना में भर्ती होने की थी।

डैनी। जिसे हिन्दी फिल्मों के दर्शक उन्हें खलनायक के तौर पर जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही यह बात जानते हैं कि डैनी डेंग्जोंग्पा एक्टर से पहले वे सिंगर हैं। डैनी की शुरुआती पढ़ाई सिक्किम से ही हुई। परिवार हॉर्स राइडिंग से जुड़ा हुआ था। डैनी इंडियन आर्मी में जाना चाहते थे क्योंकि वह एक बार रिपब्लिक परेड में गए थे और उन्हें बेस्ट कैडेट का अवार्ड दिया गया था। तभी से डैनी सेना में जाना चाहते थे। डैनी का आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज के लिए उनका चयन भी हुआ। लेकिन तभी वॉर हुआ और डैनी की मां ने सेना में जाने से मना कर दिया और कहा कि तुम कुछ आर्टिस्टिक करो।

डैनी को सिंगिंग का काफी शौक था। जब पुण के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज में फॉर्म भर रहे थे उसी दौरान उन्होंने सुना था कि पुणे में ही FTTI है जहां पर ऐसा कुछ सिखाया जाता है। डैनी फिल्म एंड टीवी इंस्टीट्यूट में सिंगिंग के लिए एडमिशन लेने गए लेकिन एक्टिंग कोर्स में प्रवेश मिला। बता दें उन दिनों डैनी के बैचमेट थे असरानी और जया बच्चन। डैनी का काफी बड़ा नाम था लिहाजा उन्हें कोई नाम लेकर नहीं पुकारता था। जया बच्चन ने ही उनको डैनी नाम दिया था।

पढ़ाई पूरी करने के बाद एक्टर बनने जब डैनी मुंबई आए तो कोई भी उन्हें काम नहीं देना चाहता था। लोग उनकी शक्ल को देखते हुए कहते कि एक्टर जैसी कोई बात ही नहीं है। कहते इस फेस के साथ तो वॉचमैन और नौकर से आगे के रोल ही नहीं मिलेंगे। उन्हीं दिनों एक प्रोड्यूसर ने डैनी को देखते हुए यहां तक कह दिया कि तुम्हें इस इंडस्ट्री में कोई हीरो बना दे तो मैं अपना नाम बदल दूंगा। ये प्रोड्यूर थे मोहन कुमार।

मोहन कुमार के पास डैनी जब काम मांगने गए तो उन्होंने तमाशा ही बना दिया। मोहन कुमार ने कहा कि तुम्हें कोई हीरो नहीं बना सकता। उन्होंने यहां तक कहा कि अगर इंडस्ट्री में तुम्हें कोई काम नहीं मिला तो मेरे पास आना, मैं तुम्हें वॉचमैन रख लूंगा। ये बात डैनी को उस दिन चुभ गई। काफी संघर्ष के बाद डैनी को बीआर इशारा ने अपनी फिल्म जरूरत में कास्ट किया। इसी दौरान जया बच्चन ने भी डैनी की मदद की। और गुलजार से कह कर फिल्म मेरे अपने में काम दिलवाया। लेकिन उन्हें सफलता मिली बी.आर. चोपड़ा की फिल्म धुँध (1973) से।

इस फिल्म के मिलने की कहानी दिलचस्प है। जब डैनी पुणे इंस्टीट्यूट में पढ़ाई कर रहे थे तो चोपड़ा साहब परीक्षक बनकर आए थे। डैनी का अभिनय देखकर वे प्रभावित हुए और भविष्य में कभी फिल्म में ब्रेक देने की बात भी उन्होंने कही थी। फिल्म धुँध की कास्टिंग के दौरान डैनी उनसे मिले। चोपड़ा साहब ने पुलिस इंसपेक्टर का रोल ऑफर किया। मगर डैनी को नायिका के पति का रोल पसंद था। चोपड़ा साहब ने कहा कि पति के रोल के लिए उनकी उम्र छोटी है। डैनी ने दूसरे दिन मेकअप मैन पंढरी दादा से उम्रदराज पति का गेटअप बनवाया और सीधे चोपड़ा साहब के सामने जाकर हाजिरी दी। डैनी का तुरंत सिलेक्शन हो गया।

धुंध के बाद डैनी को कई फिल्मों से ऑफर मिलने लगे। फिल्म चोर मचाए शोर (1974), फकीरा (1976)। फिल्मी दुनिया में करीब अठारह साल गुजारने के बाद डैनी को पहली बार फिल्म अग्निपथ (1991) में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। इससे पहले वे अमिताभ को बड़ा एक्टर समझ उनके साथ काम करने से मना कर देते थे। अग्निपथ के बाद फिर डैनी ने अमिताभ के साथ खुदा गवाह किया। शोले में अमजद खान का रोल भी पहले डैनी को ऑफर हुआ था लेकिन डेट की वजह से ये रोल अमजद खान को मिल गई।

बता दें डैनी ने सिक्किम की राजकुमारी गावा से विवाह किया है और उनका एक बेटा रिनझिंग और बेटी पेमा है। डैनी अपनी शर्तों पर काम करते हैं, अपने ही अंदाज में जिंदगी जीते हैं। वे रविवार के दिन कभी शूटिंग नहीं करते हैं। मार्च-अप्रैल-मई में अपने परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाते हैं। वह अधिकतर सिक्किम में ही वक्त बिताते हैं। डैनी एक बेहतर चित्रकार और लेखक भी हैं। उन्हें संगीत का भी काफी नॉलेज है। वह बीयर फैक्टरी के मालिक होकर सफल व्यवसायी हैं।  बता दें कि जब डैनी फिल्म इंडस्ट्री में कामयाब एक्टर बने तो डैनी ने मोहन कुमार के बगल में ही आलीशान बंगला बनवाया। वही मोहन कुमार जिन्होंने डैनी को वॉचमैन की नौकरी ऑफर करना चाहा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वाणी कपूर होटल में करती थीं काम, पिता चाहते थे जल्दी हो जाए शादी; फिल्मों में ऐसे बनाया मुकाम
2 सुशांत केसः घर पर छानबीन करने के बाद सिद्धार्थ पिठानी और कुक नीरज से CBI फिर करेगी पूछताछ, दोनों पहुंचे DRDO गेस्ट हाउस
3 कोरोना: बिग बॉस फेम गौरव चोपड़ा की मां की मौत, अंतिम संस्कार के बीच आई पिता के वेंटिलेटर पर होने की खबर
ये पढ़ा क्या?
X