कार्ड पर लिखो कि इंटर कास्ट मैरिज है- भतीजे के विवाह पर जब लोगों ने उठाए सवाल, पंकज त्रिपाठी ने उठाया था ये कदम

पंकज त्रिपाठी ने लोगों में अंतर्जातीय विवाह को लेकर बनी धारणा को तोड़ने के लिए भतीजे की शादी के कार्ड पर स्पष्ट रूप से लिखवाया कि ये शादी इंटर कास्ट है।

pankaj tripathi, pankaj tripathi marriage, bollywood news
अभिनेता पंकज त्रिपाठी (Photo-Pankaj Tripathi/Instagram)

अभिनेता पंकज त्रिपाठी अपने फ़िल्मों के साथ-साथ सुलझे हुए व्यक्तित्व के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी निजी जिंदगी पर भी कई मौकों पर खुलकर बात की है। अभिनेता ने अपनी पसंद की लड़की से प्रेम विवाह किया और जब उनके भतीजे के प्रेम विवाह की बात आई तो उन्होंने खुलकर उसका समर्थन किया।

शादी अंतर्जातीय थी जिस पर कुछ लोगों ने सवाल उठाए। पंकज त्रिपाठी ने लोगों में अंतर्जातीय विवाह को लेकर बनी धारणा को तोड़ने के लिए शादी के कार्ड पर स्पष्ट रूप से लिखवाया कि ये शादी इंटर कास्ट है।

इस बात का जिक्र पंकज त्रिपाठी ने आतिका फारुकी को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने बताया था, ‘मैंने प्रेम विवाह किया.. जो वहां की रूढ़िवादी चीजें थीं उसको त्याग दिया कि हमें ये नहीं करना, हम प्रेम विवाह करेंगे। मेरा भतीजा अभी किया प्रेम विवाह, मैं सबसे आगे था उसके समर्थन के लिए।’

पंकज त्रिपाठी ने आगे बताया, ‘उसने इंटर कास्ट प्रेम विवाह किया। हमने कहा- कार्ड पर लिखो कि ये इंटर कास्ट मैरिज है। लोग आए, कुछ लोग कान दबाए हुए थे कि ये क्या है? हमने कहा, क्या है…विवाह है.. खाइए, पीजिए, आनंद लीजिए।’

पंकज त्रिपाठी की प्रेम कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। उन्हें मृदुला के बारे में एक राजमिस्त्री से सुनकर ही उनसे प्यार हो गया था। अपनी पहली मुलाकात का किस्सा उन्होंने एक इंटरव्यू में कुछ इस तरह बताया था, ‘मेरी बहन का तिलक था। मैं तिलक पर बैठा था और उसी घर में शादी हो रही थी जहां मृदुला रहतीं थीं। पंडित जी मंत्र पढ़ रहे थे और मैं इधर-उधर देख रहा था कि वो नहीं दिख रही। अचानक ऐसा लगा कि भीड़ खत्म, मैं अकेला नारियल लिए बैठा हूं और वो खाली आंगन में अकेले चलते हुए आईं और कुलाचे भरते हुए चलीं गईं।’

उन्होंने बताया कि इसके अगले दिन मृदुला से उनकी थोड़ी सी बात हुई और करीब 12 सालों बाद दोनो की शादी हुई। मृदुला की मां शादी के खिलाफ थीं क्योंकि उन्हें लगता था कि पंकज त्रिपाठी कोई जॉब नहीं करते। नाटकों से उनकी बेटी का गुजारा नहीं हो सकेगा। लेकिन पंकज त्रिपाठी ने शादी के लिए सबको राजी कर लिया और साल 2004 में मृदुला से उनकी शादी हो गई।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट